रूसी हमलों और राजधानी कीव के घिरने के बाद भी यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) देश में डटे हुए हैं. उन्होंने एक वीडियो के जरिए इसकी पुष्टि की है. शुक्रवार रात को यह वीडियो खुद ज़ेलेंस्की ने जारी किया है. वीडियो में राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा है, "हम यहां हैं. हम कीव में हैं. हम यूक्रेन की रक्षा कर रहे हैं.'' इससे पहले एक अन्य वीडियो में उन्होंने कहा, 'मैं यूक्रेन में हूं. मेरा परिवार यूक्रेन में है. मेरे बच्चे यूक्रेन में हैं. वे गद्दार नहीं हैं. वे यूक्रेन के नागरिक हैं. हमें जानकारी मिली है कि दुश्मन (रूस) के पहले टारगेट पर मैं हूं और मेरा परिवार दूसरे नंबर का टारगेट पर है.'


वह लगातार यूक्रेन को रूसी हमले से बचाने के लिए समर्थन जुटाने की कोशिश कर रहे हैं. यूक्रेन संकट के बीच उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी बात की है. जो बाइडेन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के बीच प्रतिबंधों और रक्षा सहायता को लेकर बातचीत हुई है. व्हाइट हाउस ने बातचीत की पुष्टि की है और बताया कि यह करीब 30 मिनट तक चली. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की का कहना है कि "ठोस रक्षा सहायता और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ युद्ध-विरोधी गठबंधन" पर चर्चा हुई.


इसके अलावा यूक्रेन और रूस बातचीत के लिए जगह और समय पर चर्चा कर रहे हैं. राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के प्रवक्ता ने कहा, यूक्रेन 'युद्धविराम और शांति के बारे में बात करने के लिए तैयार है.' समाचार एजेंसी रॉयटर ने यह जानकारी दी है. हालांकि, रूस कहीं से कहीं तक भी पीछे हटने के संकेत नहीं दे रहा है. रूस ने शुक्रवार को भी हमला जारी रखा है. यह हमला यूक्रेन की राजधानी पर केंद्रित रहा है. रूसी हमले में सौ से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.


ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: युद्ध के मैदान में रूसी सैनिक ने बनाया वीडियो, सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल


Russia Ukraine War: जंग के मैदान में अकेला खड़ा यूक्रेन, अमेरिका ने क्यों पीछे खींच लिए पैर?