Russia Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने दावा करते हुए कहा है कि जब से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुआ है तब से अब तक 100 रूसी टैंकों को तबाह किया जा चुका है. इतना ही नहीं रूसी सेना के करीब 200 विमान और 2500 हथियारबंद वाहनों को यूक्रेन की सेना ने बर्बाद कर दिया है. उन्होंने आगे कहा कि इतने भारी नुकसान के बाद भी रूसी सेना के पास इतने हथियार अभी भी हैं कि वो आगे हमले भी कर सकती है.


24 घंटे में यूक्रेन ने रूस के कई फाइटर जेट किए तबाह


यूक्रेनी सेना की ओर से दावा किया गया है कि उन्होंने रूस के 9 से ज्यादा हवाई हमलों को रोक दिया है. कहा गया है कि पिछले 24 घंटे में यूक्रेनी सेना ने रूस के करीब 9 फाइटर जेट नेस्तनाबूद कर दिए. इसमें दो SU-25s और सात यूएवी थे.


विक्ट्री परेड में कम हथियारों के साथ उतरेगी रूसी सेना


उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से हमलावरों के पास भंडार में अभी भी हथियार मौजूद हैं. हमारे इलाके में हमला करने के लिए उनके पास मिसाइल अभी भी हैं. लेकिन वो पहले से कमजोर तो हुए हैं. इस युद्ध ने रूस को कमजोर किया है. अब मास्को में परेड के समय उन्हें कम हथियारों के साथ काम चलाना पड़ेगा. पता हो कि रूसी सेना इसी महीने की 9 तरीख को विक्ट्री डे परेड करने जा रही है. इस परेड को जर्मन सेना के द्वितीय विश्व युद्ध में सोवियत संघ के समक्ष सरेंडर करने की याद में मनाया जाता है.


यूक्रेन ने रूस के 23 हजार सैनिक मारने का किया दावा


यूक्रेन के राष्ट्रपति ने ये भी दावा किया है कि रूस ने हमले के बाद से लगभग 23 हजार सैनिकों को खो दिया है. तो वहीं रूस ने इस जंग में मौत का आंकड़ा बेहद ही कम दिखाया है, जिसे विश्लेषक भी बहुत कम मान रहे हैं. तो ऐसे में जेलेंस्की के इस दावे की स्वतंत्र पुष्टि नहीं की जा सकती है. नाटो के सैन्य अधिकारियों का कहना है कि इस युद्ध में रूस के अब तक 7 हजार से लेकर 15 हजार तक सैनिक मारे जा चुके हैं. तो वहीं अमेरिकी अधिकारियों का मानना भी यही है कि लगभग इतने ही रूसी सैनिक मारे गए हैं.


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: 'पाकिस्तान न जाएं', यूक्रेन से भारत लौटे मेडिकल छात्रों को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की सलाह


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: नहीं रहा Ghost of Kyiv, जंग में रूस के 40 लड़ाकू विमानों को मार गिराने वाले यूक्रेनी पायलट की मौत