Russia Ukraine War: यूक्रेन की एक कंपनी ने दावा किया है कि रूसी मिसाइलों ने मंगलवार को दक्षिणी यूक्रेन में स्थित यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र के ऊपर कम ऊंचाई पर उड़ान भरी. कंपनी ने चेतावनी दोहराई कि रूस के हमले की वजह से 'परमाणु तबाही' हो सकती है. Energoatom कंपनी ने कहा कि एक हवाई हमले के दौरान ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के ऊपर क्रूज मिसाइलें उड़ाई गईं. ये ज़ापोरिज्जिया शहर में एक व्यावसायिक इमारत से टकरा गई. हादसे में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई.


कंपनी के कार्यवाहक प्रमुख पेट्रो कोटिन ने कहा, "जेएनपीपी (ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र) की साइट के ठीक ऊपर मिसाइलें कम ऊंचाई पर थीं, जहां भारी मात्रा में परमाणु सामग्री के साथ 7 परमाणु फैसिलिटी भी हैं.” कंपनी की तरफ से जारी एक बयान में कोटिन के हवाले से कहा गया, "आखिरकार, मिसाइलें एक या एक से अधिक परमाणु फैसिलिटी से टकरा सकती हैं. इससे दुनियाभर में परमाणु और विकिरण तबाही का खतरा हो सकता है."


संयंत्र पर रूस का कब्जा
कंपनी ने कहा कि रूसी सैनिक, जिन्होंने 4 मार्च से संयंत्र पर कब्जा कर लिया है, साइट पर भारी उपकरण और गोला-बारूद रख रहे थे. कंपनी के मुताबिक "चेरनोबिल त्रासदी के छत्तीस साल बाद, रूस ने पूरी दुनिया को फिर परमाणु तबाही के खतरे से अवगत कराया!"


बता दें रूसी सैनिकों ने यूक्रेन पर हमला करने के तुरंत बाद बंद कर दिए गए चोरनोबिल परमाणु ऊर्जा स्टेशन पर भी कब्जा कर लिया था लेकिन बाद में साइट छोड़ दी है. वहीं रूस ने Energoatom के बयान पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की. रूस ने सबसे पहले 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया था.


यह भी पढ़ें: 


Karachi Blast: कराची ब्लास्ट को एक महिला आत्मघाती हमलावर ने दिया अंजाम, चीनी यात्रियों की गाड़ी के पास खुद को उड़ाया


Russia Ukraine War: रूस के 7 सैन्यकर्मियों पर यूक्रेन ने लगाए युद्ध अपराध के आरोप, आरोपियों में तीन रूसी पायलट भी शामिल