Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच घमासान युद्ध जा रही है. इस बीच यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने दावा किया कि इस जंग में रूस के अभी तक 14,700 सैनिक मारे जा चुके हैं. यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने रविवार को एक ट्वीट में कहा कि 20 मार्च तक शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक 14,700  रूसी सैनिक मारे गए हैं. इसके अलावा यूक्रेन की सेना ने विभिन्न प्रकार के 1,487 बख्तरबंद वाहनों को नष्ट कर दिया है.


विदेश मंत्रालय ने दावा किया, “कुल 96 विमान, 230 आर्टिलरी पीस, 118 हेलीकॉप्टर, 74 एमएलआरएस, 476 टैंक, 947 वाहन, 60 टैंक, 3 जहाज, 21 यूएवी, 12 विशेष उपकरण और 44 एंटी-एयरक्राफ्ट वारफेयर सिस्टम भी अब तक यूक्रेनी बलों द्वारा नष्ट कर दिए गए हैं.”  हालांकि आधिकारिक तौर पर इस डेटा की पुष्टि करने का कोई तरीका नहीं है और यूक्रेनी पक्ष के नुकसान का डाटा भी स्पष्ट नहीं है.


 






युद्ध के कुछ बड़े घटनाक्रम



  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि रूस द्वारा मारियुपोल के बंदरगाह शहर की घेराबंदी "एक ऐसा आतंक है जिसे आने वाली सदियों तक याद किया जाएगा."

  • रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूस ने काला सागर और कैस्पियन सागर में जहाजों से क्रूज मिसाइलों के साथ यूक्रेन पर हमला किया और क्रीमिया हवाई क्षेत्र से हाइपरसोनिक मिसाइलें लॉन्च कीं.

  • मारियुपोल में नगर परिषद ने कहा कि रूसी सेना ने एक कला विद्यालय पर बमबारी की, जहां लगभग 400 निवासियों ने शरण ली थी. रॉयटर्स के मुताबिक हताहतों की तत्काल कोई खबर नहीं आई.

  • संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी प्रमुख ने रविवार को कहा कि रूस के "विनाशकारी" युद्ध के कारण यूक्रेन में दस मिलियन लोग अपने घर छोड़कर भाग गए हैं.

  • शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने ट्विटर पर कहा, "यूक्रेन में युद्ध इतना विनाशकारी है कि 10 मिलियन या तो देश के अंदर विस्थापित हो गए हैं, या विदेशों में शरणार्थी के रूप में चले गए हैं."


यह भी पढ़ें:


पाकिस्तान के गृह मंत्री का बिलावल भुट्टो पर निशाना, कहा- अभी सियासत में दूध के दांत नहीं निकले और...


अविश्वास प्रस्ताव से पहले PM इमरान खान का विपक्ष पर वार, बोले- एक होता है लोटा और एक होता है जमीरफरोश...