UK 1st Woman Lord Chief Justice: यूरोपीय देश ब्रिटेन (UK) में इस बार न्याय व्यवस्था की कमान एक महिला जज के हाथों में होगी. वहां बीते 755 वर्षों में ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब कि पहली बार कोई महिला लॉर्ड चीफ जस्टिस (Lord Chief Justice) बनेगी. अब तक ब्रिटेन (United Kingdom) के लॉर्ड चीफ जस्टिस के 755 साल पहले शुरू किए गए पद पर, पुरुषों का ही दबदबा रहा है. इससे पहले किसी महिला को यह गौरव हासिल नहीं हुआ है.


ब्रिटिश अखबार 'द टेलीग्राफ' के मुताबिक, लॉर्ड चीफ जस्टिस ऑफ इंग्लैंड एंड वेल्स के पद के लिए इस बार दो कैंडिडेट फाइनल हुए, और वे दोनों महिलाएं हैं. इन महिला उम्मीदवारों में एक जस्टिस सू कैर (Dame Sue Carr) हैं, जो कि अपीलीय अदालत की न्यायाधीश हैं, जबकि दूसरी विक्टोरिया शार्प (Dame Victoria Sharp) हैं, जो हाईकोर्ट की वरिष्ठ न्यायाधीश हैं. जस्टिस सू कैर की उम्र 58 वर्ष है. वहीं, विक्टोरिया शार्प की उम्र 67 वर्ष.




अगले 15 दिनों के भीतर हो जाएगा फैसला
इन दोनों महिला उम्मीदवारों में से कोई एक ब्रिटेन की लॉर्ड चीफ जस्टिस बनेगी. आने वाले दो सप्ताह में इसकी घोषणा हो जाएगी. टेलीग्राफ की रिपोर्ट में कहा गया कि ब्रिटेन के लॉर्ड चांसलर और जस्टिस सेक्रेटरी के एलेक्स चाक से अगले 15 दिनों के भीतर अंतिम निर्णय की घोषणा करने की उम्मीद है. लॉर्ड चीफ जस्टिस इंग्लैंड और वेल्स में न्यायपालिका के प्रमुख होते हैं. इस पद पर चयनित महिला की ब्रिटेन के प्रधानमंत्री से सिफारिश की जाएगी और फिर किंग चार्ल्स द्वारा अनुमोदन किया जाएगा.




अब तक इस पद पर 100 से अधिक पुरुष रह चुके
बता दें कि लॉर्ड चीफ जस्टिस का पद 1268 में बनाया गया था. अब तक इस पद पर 100 से भी अधिक पुरुष रह चुके हैं. और, कानून के कई जानकारों का कहना है कि अब महिला ही इस पद पर होगी, और वो महिला- विक्टोरिया शार्प हो सकती हैं, क्‍योंकि वो इस पद की रेस में सबसे आगे चल रही हैं. उनके जुड़वां भाई गोल्डमैन सैक्स के पूर्व फाइनेंसर रिचर्ड शार्प हैं. उन्होंने पिछले महीने बोरिस जॉनसन से जुड़े विवाद के बाद BBC की एक पोस्‍ट से इस्तीफा दिया था.


यह भी पढ़ें: Artificial Intelligence: ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक बोले- UK करेगा पहले AI ग्लोबल समिट की मेजबानी, जानें क्या कुछ होगा वहां