UK PM  Rishi Sunak Celebrate Diwali: ब्रिटिश इतिहास के पहले हिंदू प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और उनकी वाइफ अक्षता मूर्ति ने हिंदू त्योहार दिवाली से पहले 10 डाउनिंग स्ट्रीट (10 Downing Street) में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया. उन्होंने कार्यक्रम की मेजबानी करते हुए दुनिया भर में हिंदू समुदाय को दिवाली की शुभकामनाएं दीं. इस दौरान 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर हिंदू समुदाय के सदस्य भी शामिल हुए.


ब्रिटिश PMO ऑफिस ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए लिखा कि आज रात प्रधानमंत्री ऋषि सनक ने दिवाली से पहले डाउनिंग स्ट्रीट में हिंदू समुदाय के मेहमानों का स्वागत किया. दिवाली अंधेरे पर प्रकाश की विजय का पर्व है. इस सप्ताह के अंत में UK और दुनिया भर में मना रहे सभी लोगों के लिए शुभ दिवाली. सोशल मीडिया पोस्ट में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अपने सरकारी घर में लोगों के साथ दीपावली मनाते दिखे.


दिल्ली के अक्षरधाम में भी की थी पूजा
आपको बता दें कि दिवाली को रोशनी के त्योहार के रूप में जाना जाता है. ये हिंदुओं के लिए धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रखती है.  इसे बहुत उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है. इस पर्व को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है और अज्ञान पर ज्ञान की विजय का प्रतीक माना जाता है.






ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक पंजाबी मूल के एक हिंदू हैं. वो साउथेम्प्टन के उस मंदिर में नियमित रूप से जाते हैं जहां उनका जन्म हुआ था. हाल ही में वो जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आए हुए थे. इस दौरान उन्होंने अपनी बिजी शेड्यूल से टाइम निकालकर दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में पूजा की थी.



ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक पर साधा निशाना
ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने पहली बार हिंदू धर्म के प्रति अपनी आस्था नहीं दिखाई है. इससे पहले वो लंदन में मोरारी बापू के एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पहुंचे थे. उन्होंने वहां जय श्रीराम के नारे भी लगाए थे. हालांकि, इस बार दीपावली के कार्यक्रम का आयोजन पर कई लोगों ने सराहा, वहीं कई लोगों ने ऋषि सुनक के आस्था पर सवाल भी खड़े किए.


एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा की वो ब्रिटेन के इतिहास के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो संसद के साथ-साथ ब्रिटेन के लोगों की आवाज न सुनकर उनका अपमान कर रहे हैं. ब्रिटेन ने एक और मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में चुना है जो अपने देश में किसी भी अल्पसंख्यक को नहीं चाहते. ये यूके के इतिहास का सबसे खराब दौर है.


ये भी पढ़ें: US Singer Mary Millben Slam: नीतीश कुमार के 'सेक्स ज्ञान' पर US सिंगर को आया गुस्सा, लिखा- 'अगर मैं भारतीय होती तो...'