King Charles III Coronation: लंदन (London) के बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) के बाहर मंगलवार (2 मई) को महल के मैदान में संदिग्ध शॉटगन कारतूस फेंकने के बाद एक आदमी को गिरफ्तार किया गया. यह घटना किंग चार्ल्स III और क्वीन कैमिला के राज्याभिषेक समारोह से चार दिन पहले हुई.


पुलिस ने कहा कि वे इस मामले को आतंकवाद से जोड़ कर नहीं देख रहे हैं. पुलिस ने बताया कि इस घटना में किसी भी तरह की गोलीबारी नहीं हुई है. इस से घटनास्थल पर मौजूद किसी भी अधिकारी या जनता को चोट नहीं पहुंची है. 

 

आरोपी के पास था संदिग्ध बैग

पुलिस ने आपत्तिजनक हथियार रखने के आरोप में आरोपी को गिरफ्तार किया है और उसके कब्जे से पुलिस ने एक चाकू बरामद किया है. पीटीआई ने मेट्रोपॉलिटन पुलिस के हवाले से बताया कि उसके पास एक संदिग्ध बैग भी था. पुलिस ने युवक की गिरफ्तारी के बाद स्थानीय जगह पर नाकाबंदी कर दी है. बीबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आदमी की गिरफ्तारी के समय किंग और क्वीन कंसोर्ट बकिंघम पैलेस में नहीं थे.

 

मेट पुलिस के मुख्य अधीक्षक जोसेफ मैकडॉनल्ड ने कहा कि अधिकारियों ने व्यक्ति को हिरासत में लेने का काम काम किया और वह फिलहाल पुलिस हिरासत में है. घटना के मद्देनजर सड़कों को बंद कर दिया गया था लेकिन बाद में फिर से खोल दिया गया. अधिकांश घेरा भी हटा लिया गया है.

 

सैन्य कर्मियों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है

किंग चार्ल्स का राज्याभिषेक 6 मई को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में उनकी औपचारिक ताजपोशी के साथ शुरू होगा. बकिंघम पैलेस के अनुसार, अगले दिन 7 मई को लंदन के पश्चिम में विंडसर कैसल में एक संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. राज्याभिषेक से जुड़ा आखिरी कार्यक्रम 8 मई को आयोजित किया जाएगा.

 

इस साल ब्रिटेन में पब्लिक होलीडे घोषित किया गया है. किंग चार्ल्स का राजतिलक की वजह से पुलिस अपने सबसे बड़े ऑपरेशन को अंजाम दे रही है. लंदन की सड़कों पर हजारों सैन्य कर्मियों को भव्य जुलूस के लिए ट्रेनिंग भी दी जा रही है.