नई दिल्ली: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के पहले मंगल अभियान को खराब मौसम के कारण दोबारा स्थगित कर दिया गया है. इसका प्रक्षेपण जापान से किया जाना था. मित्सुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज (एमएचआई) ने कहा कि यूएई के मंगलयान का नाम ‘अमल’ है, जिसे जापान के एच-2ए रॉकेट के जरिए बुधवार को दक्षिणी जापान के तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से रवाना किया जाना था. लेकिन इसे शुक्रवार तक के लिए स्थगित किया गया था. अब बुधवार को इसे फिर स्थगित कर दिया गया, लेकिन कब तक अभी इसकी तारीख नहीं बताई गई है. मित्सुबिशी का एच-2ए रॉकेट यूएई के यान को अंतरिक्ष में ले जाएगा.


यूएई के ‘होप मार्स मिशन’ ने ट्विटर पर कहा कि अब यह जुलाई के अंत में हो सकता है. वहीं मित्सुबिशी ने कहा कि वह आमतौर पर लॉन्च करने की निर्धारित तिथि से कम से कम दो दिन पहले घोषणा करता है.


परियोजना से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी किजी सुजुकी ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि आने वाले कुछ दिनों में रुक-रुक कर छिटपुट बारिश होने का अनुमान है. ऐसे में इस योजना को स्थगित करना पड़ सकता है.


जापान के बड़े हिस्से में करीब एक हफ्ते से भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते भूस्खलन और बाढ़ की स्थिति बन गई है. इसके कारण 70 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस मंगलयान को फरवरी 2021 तक मंगल पर पहुंचना है, जब यूएई अपनी 50वीं वर्षगांठ मनाएगा.


यह भी पढ़ें-


जम्मू-कश्मीरः हाई कोर्ट का निर्देश, अमरनाथ यात्रा पर जल्द फैसला ले श्राइन बोर्ड


कोरोना वायरस के बाद अमेरिका में बुबोनिक प्लेग का पहला मामला, गिलहरी के पॉजिटिव होने की पुष्टि