अमेरिका ने गुरुवार को पाकिस्तान की खुफिया एंजेसी आईएसआई के एक कथित सेल का भंडाफोड़ किया. यह सेल अमेरिकी खुफिया और सुरक्षा तंत्र में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था. इस सुरक्षा तंत्र में अमेरिका का हाई प्रोफाइल सीक्रेट सर्विस भी शामिल है जो राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है. जिन लोगों को गिरफ्तार किया गाय है उनके नाम एरियन तहेरादेह (40 वर्ष) और हैदर अली (35 वर्ष) हैं. इन्हें एफबीआई की टीम ने दक्षिण पूर् वाशिंगटन से अरेस्ट किया है. वहीं, सीक्रेट सर्विस के 4 सदस्यों को प्रशासनिक अवकाश पर भेज दिया गया है.


खुद भी बताई आईएसआई से जुड़े होने की बात


वहीं इन दोनों को गुरुवार को पुलिस ने अदालत में पेश किया. यहां सहायक अमेरिकी अटॉर्नी जोशुआ रोथस्टीन ने कोलंबिया अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में न्यायाधीश जी माइकल हार्वे को बताया कि हैदर अली ने कुछ लोगों को बताया था कि वह पाकिस्तान की आईएसआई से संबद्ध रखता है. वे लोग अब गवाह हैं. कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने कहा कि अली के पास पाकिस्तान और ईरान के भी कई वीजा मिले हैं. रोथस्टीन ने न्यायाधीश से कहा कि, हमने इनके दावों की सत्यता की पुष्टि नहीं की है, लेकिन अली ने इसकी पुष्टि की है कि वह आईएसआई का सदस्य है.


सीक्रेट सर्विस से जुड़े स्टाफ को दिए कई गिफ्ट


रथस्टीन ने बताया कि दोनों ने किस तरह छलपूर्वक खुद को यहां के लीगल ओर डिफेंस से जुड़े लोगों से जोड़ा. दोनों ने यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस (USSS) के सदस्यों और DHS के एक कर्मचारी को अपने फेवर में करने के लिए उन्हें एक फ्री फ्लैट दिया, इस अपार्टमेंट का वार्षिक किराया USD40,000 से अधिक था. इसके अलावा इन दोनों ने इन स्टाफ को iPhones भी दिलाया. इन स्टाफ से इन दोनों ने कई गोपनीय जानकारी हासिल की. सुनवाई के बाद कोर्ट ने दोनों को शुक्रवार को अगली सुनवाई तक हिरासत में रखने का आदेश दिया.


ये भी पढ़ें


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में सड़क से संसद तक संग्राम, आर्थिक संकट टालने के लिए छापे 119 अरब रुपये


यूक्रेन का सूमी क्षेत्र रूसी सैनिकों के कब्जे से हुआ मुक्त, सूमी ओब्लास्ट के गवर्नर ने दावा करते हुए दी ये सलाह