Twitter Big Data Leak: सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स को बेहद ही सावधान रहने की जरूरत है. ट्विटर का अबतक का सबसे बड़ा डेटा लीक होने के बाद इसकी सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है. डेटा सुरक्षा का दावा करने वाली सोशल मीडिया साइट ट्विटर (Twitter) के 23 करोड़ से अधिक यूजर्स के डिटेल्स हैक कर लिए गए हैं. करीब 23 करोड़ ट्विटर यूजर्स के ईमेल एड्रेस (email Addresses) चुरा लिए गए और उन्हें एक ऑनलाइन हैकिंग फोरम पर पोस्ट किया गया.


एक ऑनलाइन हैकिंग फोरम (Online Hacking Forum) ने 23 करोड़ ट्विटर खातों (Twitter Accounts) और उन ईमेल पतों के बारे में जानकारी पोस्ट की है जिनके साथ वे रजिस्टर्ड थे.


ट्विटर का डेटा लीक


द वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षा विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस डेटा हैक से सरकार या ताकतवर व्यक्तियों की आलोचना करने पर ट्विटर का उपयोग करने वाले लोगों के खिलाफ गिरफ्तारी या हिंसा का खतरा है. इससे एक्सटॉर्शन के मामले भी बढ़ सकते हैं क्योंकि हैकर ईमेल पतों का इस्तेमाल पासवर्ड रीसेट करने और अकाउंट पर नियंत्रण लेने के लिए भी कर सकते हैं.


गोपनीयता को नकुसान और फिशिंग को बढ़ावा!


इजराइली सुरक्षा कंपनी हडसन रॉक के सह-संस्थापक अलोन गैल ने कहा कि ईमेल डिटेल्स लीक होने से हैंकिंग और फिशिंग को बढ़ावा मिलेगा. सरकारों की ओर से हमारी गोपनीयता को और भी अधिक नुकसान पहुंचाया जा सकता है. वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक यह संभावना है कि ये रिकॉर्ड 2021 के अंत में संकलित किए गए थे.


पहली बार ट्विटर को इस खामी को लेकर पिछले साल जुलाई में पता चला, जब हैकर्स ने 5.4 मिलियन अकाउंट हैंडल, ईमेल और फोन नंबर बेचे थे. माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने अगस्त में कहा था कि उसे बग रिपोर्ट के लिए अपने इनाम कार्यक्रम के माध्यम से जनवरी 2022 में डेटा चोरी के बारे में पता चला. आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयोग की ओर से पिछले महीने दिए गए एक बयान के मुताबिक यूरोपीय संघ के सामान्य डेटा संरक्षण रेगुलेशन को तोड़ा जा सकता है. 


ट्विटर ने पहले क्या कहा था?


ट्विटर ने पहले कहा था कि जैसे ही उसे इसके बारे में पता चला, उसने बग को ठीक कर दिया, हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया कि प्रक्रिया में कितना समय लगा. कंपनी ने अपने दोनों वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया था. कंपनी के सूचना सुरक्षा दृष्टिकोण का नेतृत्व करने वाले पीटर जटको ने दावा किया था कि ट्विटर हैकिंग के प्रयासों को रोकने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं है. हालांकि एलन मस्क ने डेटा लीक को लेकर अभी कुछ भी प्रतिक्रिया नहीं दी.


कैसे हो गई इतनी बड़ी चूक?


आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयोग ने कहा कि वह 5.4 मिलियन ट्विटर यूजर्स के डेटा के उल्लंघन की जांच कर रहा है. कंपनी के आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई तक, ट्विटर के 237.8 मिलियन दैनिक सक्रिय यूजर्स थे. विशेषज्ञों का कहना है कि 2021 में पाया गया कि प्रोग्रामर के लिए ट्विटर की सेवाओं में से एक, जिसे एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस या एपीआई के रूप में जाना जाता है, त्रुटिपूर्ण थी. विशेषज्ञों का कहना है कि ट्विटर उपयोगकर्ता के नाम को ईमेल से मिलाने की क्षमता हाई-प्रोफाइल व्यक्तियों के लिए चिंताजनक साबित हो सकती है. 


ये भी पढ़ें:


बेलगाम TTP आतंकियों पर पाकिस्तानी सेना का बड़ा एक्शन, अफगानिस्तान सीमा पर 11 आतंकी ढेर, जानिए ताजा अपडेट