Turkiye-Syria Earthquake Updates: तुर्किए के राष्ट्रपति ने भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में 3 महीने की इमरजेंसी की घोषणा की, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Turkiye-Syria Earthquake Updates: तुर्किए और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप को लेकर PMO में बैठक के बाद NDRF की 2 टीमें तुर्किए रवाना हुई है.

ABP Live Last Updated: 07 Feb 2023 09:52 PM
तुर्किए के लिए वायुसेना का चौथा विमान रवाना

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि वायुसेना का चौथा विमान फील्ड अस्पताल के शेष हिस्से के साथ तुर्किए के लिए रवाना हुआ. इसमें भारतीय सेना की चिकित्सा टीम के 54 सदस्यों के साथ-साथ सुविधा स्थापित करने के लिए चिकित्सा और अन्य उपकरण शामिल हैं. 





दिल्ली में तुर्किए के दूतावास में तुर्किए का झंडा आधा झुकाया

6 फरवरी को देश में आए विनाशकारी भूकंप में 5000 से अधिक लोगों की मौत पर शोक व्यक्त करने के लिए दिल्ली में तुर्किए के दूतावास में तुर्किए का झंडा आधा झुका हुआ है. 





तुर्किए में 3 महीने की आपात स्थिति की घोषणा

तुर्किए के राष्ट्रपति एर्दोगन ने बड़े पैमाने पर भूकंप से प्रभावित 10 प्रांतों में 3 महीने की आपात स्थिति की घोषणा की. तुर्किए की अनादोलू समाचार एजेंसी ने राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के हवाले से रिपोर्ट दी.

तुर्किए में बचाव कार्य जारी

तुर्किए के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में 54,000 टेंट, 102,000 बिस्तर भेजे गए. 5,000 स्वास्थ्य कर्मियों को दक्षिणी तुर्किए प्रांतों में भेजा गया, बचाव कार्य चल रहा है. तुर्किए की अनादोलू समाचार एजेंसी ने राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के हवाले से रिपोर्ट दी.

भारत में सीरियाई दूत का बयान

भारत में सीरियाई दूत ने कहा कि भूकंप के कारण 850 से अधिक मौतें और हजारों घायल हुए हैं. कई मित्र देशों की मदद से स्थिति में सुधार हो रहा है. भारत ने आपदा के समय से ही सीरिया के साथ रहने की इच्छा व्यक्त की. जब मुझे दमिश्क से फोन आने लगे, तो मैंने एमईए इंडिया के साथ समन्वय करना शुरू किया और उन्होंने जल्द ही जवाब दिया. यह केवल कुछ घंटों का सवाल था और विदेश मंत्रालय ने मुझे बताया कि वे सीरिया की मदद करने और राहत और उपकरण भेजने के लिए तैयार हैं.

विदेश राज्य मंत्री ने सीरिया के दूतावास का दौरा किया

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने सीरिया के दूतावास का दौरा किया और कल भूकंप से हुई तबाही के लिए राजदूत बासम अल-खतीब के प्रति संवेदना व्यक्त की. विदेश मंत्रालय ने कहा कि शीघ्र सहायता प्रदान करने के लिए पीएम मोदी की सहानुभूति और प्रतिबद्धता का संदेश दिया. 

भारत मदद करने वाले पहले देशों में से एक- बोले तुर्की के राजदूत

तुर्की के राजदूत ने कहा कि जब हमने अंतरराष्ट्रीय मदद की मांग की तो भारत प्रतिक्रिया देने वाले पहले देशों में से एक था. 'दोस्त' ही एक-दूसरे की मदद करते हैं, तुर्की ने कोविड के समय में चिकित्सकीय मदद के लिए भारत कैरियर्स भेजे थे. 

तुर्किए-सीरिया के बाद रूस में भी आया भूंकप

तुर्किए पुराना नाम तुर्की और सीरिया के बाद अब रूस में भी भूंकप के झटके महसूस किए गए हैं. रूस के कुरील आइसलैंड पर मंगलवार को स्थानीय समय के अनुसार 6 बजकर 45 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता 5.3 बताई गई है.

तुर्किए के राजदूत का बयान

भारत में तुर्किए के राजदूत ने कहा कि तुर्की में 7.7 की तीव्रता का भूकंप आया, कुछ घंटे बाद तुर्की में 7.6 तीव्रता का दूसरा भूकंप आया. दक्षिण-पूर्वी तुर्की में 14 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित, यह बड़ी आपदा है. 21,103 घायल, लगभग 6000 इमारतें ढह गईं, 3 हवाईअड्डे क्षतिग्रस्त हो गए. कल, भारत ने तुर्की को बचाव और खोज दल और उपकरण ले जाने के लिए कैर्री भेजी. यह अदाना में सुबह पहुंचा. साथ ही एक दूसरा विमान भी तुर्की गया और शाम से पहले उतरेगा. 

भारत आज सीरिया को भेजेगा मदद

भारत आज भारतीय वायु सेना के सी-130जे सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान से सीरिया को चिकित्सा आपूर्ति भेजेगा. रक्षा अधिकारी ने ये जानकारी दी. सीरिया में भूकंप से सैकड़ों लोगों की मौत हुई है.

मौत का आंकड़ा 4900 तक पहुंचा

तुर्किए और सीरिया में सोमवार को आए भूकंप में मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. ताजा जानकारी के मुताबिक, अब तक 4 हजार 900 लोगों की मौत हो गई है. 





5.7 तीव्रता का फिर आया भूकंप

यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने कहा कि मंगलवार को 5.7 तीव्रता का भूकंप आया है. 

मौत का आंकड़ा 4600 तक पहुंचा

एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक तुर्की और सीरिया में आए भूकंपों के कारण अब तक 4,600 लोगों की मृत्यु हुई है. व्यापक तबाही के बीच मरने वालों की संख्या में वृद्धि जारी है. भारत द्वारा अब तक भूकंप प्रभावित तुर्की में 2 बचाव दल भेजे गए हैं.

NDRF की दूसरी टीम तुर्किए के लिए हुई रवाना

गाज़ियाबाद हिंडन एयरपोर्ट से एनडीआरएफ़ की दूसरी टीम तुर्किये के लिए रवाना हुई. 

राहत सामग्री लिए पहली भारतीय फ्लाइट पहुंची

तुर्किए भूकंप: राहत सामग्री, उपयोगिताओं के साथ पहली भारतीय C17 उड़ान अदाना पहुंच चुकी है. 





ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड करेगा तुर्किए की मदद

ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड ने भूकंप प्रभावित तुर्की और सीरिया के लिए 11 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता की घोषणा की. 





पीएम मोदी ने संसदीय दल की बैठक में तुर्किए में आए भूकंप का किया जिक्र

संसदीय दल की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्किए में आए भूकंप के बाद भारत द्वारा दी गई सहायता का ज़िक्र किया. पीएम मोदी ने मदद की जानकारी दी. 

न्यूज़ीलैंड ने दी मदद

न्यूज़ीलैंड तुर्की रेड क्रीसेंट को 632,000 डॉलर और सीरियाई अरब रेड क्रिसेंट को 316,000 डॉलर की मदद दे रहा है जिससे खाना, टेंट और कंबल जैसे सामान की डिलीवरी के साथ-साथ चिकित्सा सहायता और मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान की जा सके.

तुर्किए में फिर आया भूकंप, 5.9 मापी गई तीव्रता

भूकंप से मची ताबाही के बीच तुर्किए में फिर भूकंप का बड़ा झटका महसूस हुआ है. रिक्टर स्केल पर 5.9 तीव्रता मापी गई. 

जो बाइडेन ने तुर्किए के राष्ट्रपति से की फोन पर बात

तुर्किए में आए विनाशकारी भूकंप को देखते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान से फोन पर बात की. बाइडेन ने हर संभव मदद देने का जिक्र उनसे किया.

खराब मौसम के चलते बचाव कार्य में आ रही परेशानी- तुर्किए के स्वास्थ्य मंत्री

तुर्किए के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका के अनुसार, खराब मौसम के चलते सहायता टीमों के लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं. कोका ने कहा, "मौसम की स्थिति और आपदा की भयावहता के कारण हमारी टीमों के लिए क्षेत्र में पहुंचना मुश्किल हो गया है."

मौत का आंकड़ा और बढ़ेगा- तुर्किए के उप राष्ट्रपति

तुर्किए के उप राष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा कि ऐसी आपदा "100 साल में एक बार" आ सकती है. देश को मरने वालों की संख्या बढ़ने के लिए तैयार रहना चाहिए. 

बचाव टीमों के साथ तुर्किए के लिए रवाना हुई NDRF

एक भारतीय वायु सेना सी-17 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की खोज और बचाव टीमों के साथ तुर्किए के लिए रवाना हुई. यह विमान एक बड़े राहत प्रयास का हिस्सा है जो IAF द्वारा अन्य भारतीय संगठनों के साथ किया जाएगा.


तुर्किए में 2,921 लोगों की मौत

ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक, तुर्किए में कम से कम 2,921 लोगों की मौत हुई है जिससे मरने वालों की कुल संख्या 4,365 हो गई है.

स्पेन ने भी बढ़ाया मदद का हाथ

स्पेन भी सीरिया के भूकंप प्रभावित लोगो की मदद के लिए आगे आया. मलबे में फंसे लोगों की तलाश के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित स्निफर डॉग्स भेजे गए. 

इजरायल करेगा मदद

इजरायल ने भी तुर्किेए के लिए मदद का हाथ बढ़ाया. रेस्क्यू टीम तुर्किए के लिए रवाना हुई.

अमेरिका करेगा मदद

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तुर्किए और सीरिया में भूकंप से तबाही पर दुख जताते हुए कहा, प्रभावित क्षेत्रों में मदद पहुंचाएंगे.

भारत की NDRF की 2 टीमें तुर्किए रवाना

तुर्किए और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप को लेकर PMO में बैठक हुई जिसके बाद पीएम मोदी के निर्देश पर NDRF की 2 टीमें तुर्किए रवाना हुई हैं.





सीरिया में करीब 1300 लोगों की मौत

तुर्किए के अलावा सीरिया का सीमा से सटा इलाका ज्यादा प्रभावित हुआ है. सैकड़ों बिल्डिंग तबाह होने से 1300 के करीब लोगों की जान चली गई है.

तुर्किए में 7 दिन का राष्ट्रीय शोक

तुर्किए के राष्ट्रपति अर्दोआन ने देश के लोगों को संबोधित करते हुए आपातकाल लागू किया साथ ही 7 दिन के राष्ट्रीय शोक का एलान किया. 

46 बार महसूस हुए भूकंप के झटके

तुर्किए में सोमवार (6 फरवरी) सुबह से लगातार भूकंप के झटके महसूस हो रहे हैं. अब तक 46 बार झटके महसूस किए गए है. भूकंप के झटकों की तीव्रता 4.3 से लेकर 7.8 तक दर्ज की गई. 

तुर्किए में 2400 के करीब लोगों की मौत

सोमवार (6 फरवरी) को आए भूकंप से सबसे ज्यादा तबाही तुर्किए में हुई है. यहां मृतकों का आंकड़ा 2400 के करीब पहुंच चुका है. वहीं, लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. 

3800 लोगों की मौत

तुर्किए और सीरिया में आए भूकंप के चलते अब तक 3 हजार 8 सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 14 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. 





बैकग्राउंड

Turkiye-Syria Earthquake LIVE: तुर्किए और पड़ोसी देश सीरिया में सोमवार (6 फरवरी) को आए 7.8 तीव्रता वाले भूकंप में अब तक 4365 लोगों की मौत दर्ज हो गई है. वहीं, हजारों लोगों की संख्या में लोग घायल हुए हैं. भीषण भूकंप के चलते भारी नुकसान हुआ है. कई बिल्डिंग ताश के पत्तों की तरह गिरती हैं. 


ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भूकंप के बाद तुर्किए और सीरिया में 4365 से अधिक लोग मारे गए जबकि 14000 से अधिक अन्य घायल हुए हैं. वहीं, कहारनमारस के एलबिस्तान जिले में 7.6 तीव्रता का भूकंप महसूस हुआ. लेबनान और सीरिया समेत कई पड़ोसी देशों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. 


5,606 इमारतें ढह गई


तुर्किए के डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट प्रेसीडेंसी (एएफएडी) के रिस्क रिडक्शन जनरल मैनेजर ओरहान तातार ने कहा कि अनादोलू एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप के कारण 5,606 इमारतें ढह गई हैं. तातार ने कहा कि 6,800 लोगों को मलबे से निकाला गया है.


करीब 9700 बचाव कर्मी क्षेत्र में काम कर रहे


आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी (एएफएडी) की ओर से कहा गया, लगभग 9700 बचाव कर्मी क्षेत्र में काम कर रहे हैं. तुर्किए के स्वास्थ्य मंत्री कोका ने कहा कि पर्याप्त संख्या में टीमें आपदा क्षेत्रों में काम कर रही हैं और उनकी खोज और बचाव और स्वास्थ्य सेवाएं जारी हैं. तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा कि कई दक्षिणी प्रांतों में भूकंप आने के बाद तुर्किए सात दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा करेगा.  


सात दिनों का राष्ट्रीय शोक


एर्दोगन ने एक ट्वीट में कहा, "6 फरवरी को हमारे देश में आए भूकंपों के कारण, सात दिनों के लिए राष्ट्रीय शोक की अवधि घोषित की गई थी. हमारा झंडा 12 फरवरी, रविवार को सूर्यास्त तक आधा झुका रहेगा." 


यह भी पढ़ें.


Earthquake In Turkiye: 'हर संभव मदद के लिए तैयार, तुर्किए के लोगों के साथ खड़े हैं हम', भूकंप से तबाही पर बोले पीएम मोदी

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.