Floods In Turkiye: भूकंप से बर्बादी झेलने वाले तुर्किए (तुर्की) में अब एक और बड़ी आफत आ गई है. यहां दक्षिणी प्रांतों में जलस्तर काफी बढ़ गया है और कई शहर बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. बाढ़ से लोगों के घर मकान डूबे जा रहे हैं. अब तक 5 लोग जान गंवा चुके हैं, वहीं कई नागरिक लापता बताए जा रहे हैं.




तुर्किए के आंतरिक मामलों के मंत्री सुलेमान सोयलू ने बताया कि सैन्लिउर्फा और आदियामन प्रांत में बाढ़ आ गई है. ये दो प्रांत उन 11 प्रांतों में से हैं, जो भूकंप से बुरी तरह प्रभावित हुए थे. सोयलू ने कहा कि दुर्भाग्य से कई लोग बाढ़ के कारण मारे गए हैं. जिनमें से हमें एक का शव मिला है, जबकि कई अन्य की तलाश जारी है. वहीं, तुर्की के दक्षिणी प्रांत में गवर्नर सलीह अहान ने बताया कि उनके यहां कम से कम चार लोगों की जानें गई हैं और दो दमकलकर्मी भी सैन्लिउर्फा प्रांत में लापता हुए हैं.




भूकंप में 55,700 से ज्यादा लोग मारे गए थे
इससे पहले 6 फरवरी को तुर्किए और उसके पड़ोसी मुल्क सीरिया में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसने दोनों देशों में भारी तबाही मचाई. कुल 55,700 से अधिक लोग मारे गए और 80 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए. ये आपदा इतनी विनाशकारी थी कि हजारों इमारतें ताश के पत्तों की तरह तहस-नहस हो गई थीं. लाखों लोग बेघर हो गए. इस समय हजारों लोग टेंट और कंटेनरों में रह रहे हैं.




यूएन ने कहा- लाखों लोगों के खाने-रहने का संकट
तुर्किए में भूकंप ने लगभग 5,20,000 अपार्टमेंट्स समेत 1,60,000 इमारतें धराशायी कर दी थीं. जिसके बाद यहां बड़े पैमाने पर बचाव-कार्य शुरू किए गए. भारत समेत कई देशों ने अपनी आपदा-राहत बचाव दल यहां भेजे. भारत ने बिना देर किए आॅपरेशन दोस्त लॉन्च कर दिया था, जिसमें भूकंप पीड़ितों को बचाने के साथ-साथ उनके खाने, कपड़े और रहने की व्यवस्था की गई. इस आपदा के बाद यूएन ने कहा कि अब तुर्किए और सीरिया में लाखों लोगों को खाने-पीने और रहने की व्यवस्था के लिए जूझना होगा. 


यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के इस में शहर में बाढ़ से तबाही, दो दिनों से नॉन-स्टॉप हो रही बारिश, लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रही टीमें