Turkiye Earthquake Damages: पश्चिमी एशियाई देशों तुर्किए और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंप (Earthquake) ने बड़ी तबाही मचाई. दोनों देशों में 44 हजार से ज्यादा लोगों की जानें चली गईं, जबकि 80 हजार से ज्‍यादा लोग जख्‍मी हुए. हजारों घर-मकान ध्वस्त हो गए हैं. दोनों देशों को अरबों डॉलर का नुकसान हुआ है.


विश्व बैंक ने अनुमान लगाया है कि भूकंप के कारण तुर्किए को 34 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ है. यह राशि भारतीय रुपये में लगभग 2 लाख 81 हजार करोड़ होती है. न्यूज एजेंसी AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को विश्व बैंक ने कहा कि दक्षिणी तुर्किए में 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप और उसके बाद के झटकों से देश में 34 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है.


तुर्किए की जीडीपी के 4% के बराबर नुकसान
यूनाइटेड नेशंस से संबद्ध संस्था ने यह कहते हुए कि उसका अनुमान भूकंप प्रभावित इलाकों में पुनर्निर्माण की लागतों से जुड़ा हुआ नहीं है, विश्व बैंक की ओर से बताया गया कि 34 अरब डॉलर से ज्यादा की राशि 2021 में तुर्की के सकल घरेलू उत्पाद के 4% के बराबर है.


नुकसान में वृद्धि होने की संभावना 
विश्व बैंक के अनुमान में उत्तरी सीरिया में हुई क्षति को भी ध्यान में नहीं रखा गया है. भूकंप से प्रभावित इलाकों में विश्व बैंक द्वारा मंगलवार को और राशि से संबंधित सूचना दी जाएगी. बहरहाल, विश्व बैंक ने चेतावनी दी है कि तुर्किए में लगातार आ रहे भूकंप के झटकों से होने वाली कुल क्षति में वृद्धि होने की संभावना है.


विश्व बैंक के कंट्री डायरेक्टर हम्बर्टो लोपेज़ ने कहा, "यह आपदा तुर्किए के सार्वजनिक और निजी बुनियादी ढांचे में लचीलापन लाने की जरूरत भी जाहिर करती है." भूवैज्ञानिकों का मानना है कि इस विनाशकारी आपदा के बाद तुर्किए में हल्के आवासीय भवन बनाए जाने पर जोर दिया जाएगा.


10 लाख से ज्यादा लोग बेघर हो गए
विश्व बैंक का यह भी अनुमान है कि तुर्किए में आवासीय भवनों के क्षतिग्रस्त होने के कारण 1.25 मिलियन लोग अस्थायी रूप से बेघर हो गए हैं.


यह भी पढ़ें: 'मैं माफी चाहता हूं...', तुर्किए में भूकंप से तबाही के बाद बचाव अभियान में देरी पर लोगों से बोले राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन