Ukraine Russia War: संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के हमले की कड़ी निंदा करने वाला प्रस्ताव पारित कर दिया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने ट्वीट कर उन सभी देशों का आभार प्रकट किया है जिन्होंने प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया.


राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने ट्वीट किया, “मैं प्रस्ताव के अभूतपूर्व बहुमत के साथ #UNGA द्वारा अनुमोदन की प्रशंसा करता हूं और रूस से विश्वासघाती हमले को तुरंत रोकने की जोरदार मांग करता हूं. मैं उन सभी और हर राज्य का आभारी हूं जिन्होंने पक्ष में मतदान किया. आपने इतिहास का सही पक्ष चुना है. ”


 






राष्ट्रपति ने लिखा, “आक्रामक के लिए में वोट के विनाशकारी परिणाम स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि एक वैश्विक पुतिन विरोधी गठबंधन का गठन किया गया है और कार्य कर रहा है. दुनिया हमारे साथ है. सच्चाई हमारी तरफ है. जीत हमारी होगी!”


क्या हुआ संयुक्त राष्ट्र में? 
संयुक्त राष्ट्र महासभा में बुधवार को दोपहर को मतदान किया गया. संयुक्त राष्ट्र आमसभा में रूस के खिलाफ प्रस्ताव को बहुमत से पारित कर दिया गया. विशेष इमरजेंसी बैठक के बाद प्रस्ताव पारित कर दिया गया.


141 देशों ने इस वोटिंग के दौरान रूस के खिलाफ मतदान किया, जबकि 5 देशों ने रूस का साथ दिया. इस वोटिंग में 35 देश अनुपस्थित रहे. भारत ने भी वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया. यूरोप के आर्थिक रूप से समृद्ध देशों से लेकर छोटे प्रशांत द्वीप देश तक कई देशों ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा की है. संयुक्त राष्ट्र महासभा के आपातकालीन सत्र में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कुछ समर्थक भी थे.


सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के विपरीत, महासभा के प्रस्ताव का पालन करना कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं है, लेकिन इससे अंतरराष्ट्रीय रुख का पता चलता है. मंगलवार रात तक प्रस्ताव के 94 सह प्रायोजक थे. इनमें अफगानिस्तान और म्यांमा जैसे कई देशों का शामिल होना संयुक्त राष्ट्र के राजनयिकों के लिए हैरानी की बात है. 


यह भी पढ़ें: 


यूक्रेन के खिलाफ जंग का सातवां दिन, मॉस्को ने और तेज किए हमले, जानें दुनियाभर में किन देशों ने रूस के खिलाफ लगाए क्या प्रतिबंध


Russia Ukraine War: 80 साल पहले जहां हुआ था यहूदियों का कत्लेआम, वहां रूस ने गिराए बम, यूक्रेनी राष्ट्रपति बोले- दोहराया जा रहा इतिहास