Mexico Truck Accident: दक्षिणी मैक्सिको में एक हाईवे पर एक कार्गो ट्रक के पलट जाने से कम से कम 10 प्रवासियों की मौत हो गई और करीब 25 लोग घायल हो गए हैं. अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को यह दुर्घटना ग्वाटेमाला की सीमा के पास मैक्सिकन राज्य चियापास की सुबह हुई.


सीएनएन ने मेक्सिको के नेशनल माइग्रेशन इंस्टिट्यूट (राष्ट्रीय प्रवासन संस्थान) के एक बयान के हवाले से बताया कि ट्रक मेक्सिको के दक्षिणी राज्य चियापास में पिजिजियापन-टोनाला राजमार्ग पर क्यूबा के 27 नागरिकों को 'अनियमित' तरीके से ले जा रहा था. अधिकारियों ने घटना की शुरुआती रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि ड्राइवर तेज गति से ट्रक चला रहा था और उसने ट्रक पर से अपना नियंत्रण खो दिया. 


एक नाबालिग की भी मौत


अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना के बाद ड्राइवर घटनास्थल से भाग गया. मरने वालों में महिलाओं की संख्या 10 है, जिसमें एक नाबालिग भी हैं और सभी घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. नेशनल माइग्रेशन इंस्टिट्यूट (आईएनएम) ने सीएनएन के हवाले से बताया, ‘आईएनएम कांसुलर (दूतावास) अधिकारियों के साथ के साथ बातचीत करेगा ताकि शवों को उनके मूल देश में वापस भेजने की प्रशासनिक प्रकिया शुरू किया जा सके. इस अलावा उन देशों को पता हो कि दुर्घटना में उनके कितने नागरिक घायल हुए हैं और उनकी हालत कैसी है.’  मध्य अमेरिका और कैरिबियन देशों के प्रवासी कभी-कभी अमेरिका पहुंचने की उम्मीद में ट्रकों और ट्रेलरों के जरिए मेक्सिको के रास्ते से सफर करते हैं.


पहले भी हुई हैं ऐसी घटनाएं


सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 में ग्वाटेमाला की सीमा से लगे चियापास राज्य में प्रवासियों को ले जा रहा एक ट्रक पलट जाने से 55 लोगों की मौत हो गई थी और 100 से अधिक घायल हो गए थे. इसके अलावा एक हफ्ते में मेक्सिको में प्रवासियों से जुड़ी ये दूसरी दुर्घटना थी. अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले गुरुवार को चियापास राज्य में एक ट्रक के पलट जाने से दो प्रवासियों की मौत हो गई थी. 
ये भी पढ़ें:


भारतीय उच्चायुक्त के साथ बदसलूकी पर भड़कीं ग्लासगो गुरुद्वारा की महासचिव प्रभजोत, जानें क्या कहा?