Canada: कनाडा में एक व्यक्ति को एक मुस्लिम परिवार के चार सदस्यों को एक पिक-अप ट्रक से कुचलकर हत्या करने का दोषी पाया गया है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, मुस्लिम परिवार के चार सदस्यों की हत्या करने वाले शख्स की पहचान 22 वर्षीय नथानिएल वेल्टमैन के रूप में हुई है. उस पर ओंटारियो में अफ्जल परिवार के तीन पीढ़ियों को खत्म करने का मुकदमा चल रहा था, जिसमें गुरुवार को उसे दोषी ठहराया गया. यह घटना जून 2021 की है, जिसमें अब फैसला आया है.


अभियोजक ने कहा कि आरोपी को दोषी ठहराने के लिए वह सब कुछ उनके पास हैं जिसकी जरूरत है. अभियोजक फ़्रेज़र बॉल ने दलीलें ख़त्म करते हुए कहा कि वह मुसलमानों को मारने के लिए पिक-अप ट्रक लेकर निकला था. उन्होंने बताया कि आरोपी के कंप्यूटर से एक घोषणापत्र भी पाया गया, जिसमें वह श्वेत राष्ट्रवाद का समर्थन किया. साथ ही उसने मुसलमानों के लिए अपनी नफरत का भी जिक्र किया था.


टहलने निकला था पूरा परिवार 


रिपोर्ट के अनुसार, नथानिएल वेल्टमैन के हमले में सलमान अफ़ज़ाल (46), उनकी पत्नी मदीहा सलमान (44) उनकी बेटी युम्ना  (15) और अफ़ज़ाल की मां (74) की मौत हो गई थी. इसके साथ ही अफ़ज़ाल के नौ वर्षीय बेटे को गंभीर चोटें आईं थी लेकिन वह बच गया. मूल रूप से पाकिस्तान का रहने वाला यह परिवार अपने घर के पास टहलने के लिए निकला था.


दोषी व्यक्ति करता था मुसलमानों से नफरत 


क्राउन अटॉनी ने कहा कि जब वेल्टमैन अफजाल परिवार के पास से गुजरा, तो उसने अपने पिक-अप ट्रक की रफ्तार तेज कर दी और उनपर चढ़ा दिया. इसके बाद पुलिस ने आरोपी को पार्किंग में गिरफ्तार कर लिया था. अभियोजकों ने इस हमले को आतंकी घटना बताया. साथ ही कहा कि फर्स्ट-डिग्री हत्या के चार मामलों और हत्या के प्रयास के एक मामले में दोषी ठहराते हुए वेल्टमैन को आजीवन कारावास की सजा सुनाई. इसके साथ ही अभियोजकों ने कहा कि दोषी व्यक्ति को 25 साल तक पैरोल नहीं मिलनी चाहिए. अभियोजकों ने कहा कि वेल्टमैन ने न्यूजीलैंड में एक श्वेत द्वारा की गई सामूहिक गोलीबारी का वीडियो भी बार-बार देखा, जिसमें 51 लोग मारे गए थे.


दोषी व्यक्ति के वकील ने कहा कि वेल्टमैन मानसिक बीमारी और बचपन के किसी आघात से पीड़ित है जिसकी वजह से वह चिंतित रहता है. बता दें कि इससे पहले कनाडा में साल 2017 में मस्जिद में हुए हमले में छह लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना के बाद यह सबसे खतरनाक मुस्लिम विरोधी हमला था. 


ये भी पढ़ें: Pakistan On Arvind Kejriwal: क्या केजरीवाल पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में फ्री बिजली की वजह से हैं फेमस? जानें आखिर भारतीय शख्स ने पाक मीडिया से क्या कहा