African countries with largest gold reserves: अफ्रीका आज भी दुनिया के सबसे गरीब और पिछड़े इलाकों में से एक है मगर वह प्राकृतिक संसाधनों के मामले में काफी धनी है. यही वजह है कि इस महाद्वीप के तहत आने वाले कई ऐसे देश हैं, जहां सोने का अकूत भंडार माना जाता है. वहां के गोल्ड रिजर्व की चमक के आगे विश्व के कई शीर्ष मुल्कों की स्थिति फीकी नजर आती है.


डेटा जुटाने वाले जर्मनी के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म स्टैटिस्टा (Statista) के आंकड़ों के अनुसार, हम यहां उन 10 अफ्रीकी देशों के बारे में बता रहे हैं, जिनका साल 2023 में सबसे अधिक गोल्ड रिजर्व रहा था. आइए, जानते हैं ऐसे ही 10 अफ्रीकी देशों के बारे में जहां सोने का जबरदस्त भंडार है:


अल्जीरिया (Algeria)


साल 2023 में अफ्रीका में सर्वाधिक गोल्ड रिजर्व वाले देशों की लिस्ट में अल्जीरिया का नाम पहले पायदान पर था. उसके पास तब 174 मीट्रिक टन सोना था. मौजूदा समय में उसके गोल्ड रिजर्व की कीमत 10 बिलियन डॉलर्स के आसपास होगी.  


दक्षिण अफ्रीका (South Africa)


सोने के गहने और अन्य आइटम्स बनाने के साथ उसके रिजर्व के मामले में दक्षिण अफ्रीका दूसरे नंबर पर है. 2023 में देश के गोल्ड रिजर्व की कीमत लगभग सात बिलियन डॉलर्स आंकी गई थी और तब देश के पास 125 मीट्रिक टन सोना था.  


लीबिया (Libya)


लीबिया के पास 2023 में 117 मीट्रिक टन सोना था, जिसकी कीमत तब के हिसाब से छह बिलियन डॉलर्स थी. 


मिस्र (Egypt)


गीजा के पिरामिड्स के लिए दुनिया भर में मशहूर मिस्र के पास 2023 में 80.73 मीट्रिक टन सोना था, जिसकी कीमत चार बिलियन डॉलर्स के आस-पास थी. 


मोरक्को (Morocco)


अफ्रीका का मोरक्को 1970 से गोल्ड का रिजर्व सहेज रहा है और पिछले साल उसके पास 22.12 मीट्रिक टन सोना होने की बात सामने आई थी, जिसकी कीमत तकरीबन एक बिलियन डॉलर्स आंकी गई थी. 


नाइजीरिया (Nigeria)


नाइजीरिया के पास साल 2023 में 21.37 मीट्रिक टन सोना था और उसकी कीमत भी एक बिलियन डॉलर्स के आस-पास बताई गई थी. 


मॉरीशस (Mauritius)


पर्यटन के लिए विश्व भर में अलग पहचान रखने वाला मॉरीशस साल 1980 से गोल्ड रिजर्व को मजबूत कर रहा है और पिछले साल (2023) उसके रिजर्व में 12.44 मीट्रिक टन गोल्ड था, जिसकी कीमत 700 मिलियन डॉलर्स बताई गई थी.  


घाना (Ghana)


घाना ने हाल-फिलहाल के वर्षों में गोल्ड रिजर्व को मजबूत करना शुरू किया है. वहां 2023 में 8.74 मीट्रिक टन सोना था, जिसकी कीमत करीब 400 मिलियन डॉलर्स आंकी गई थी. 


ट्यूनीशिया (Tunisia) 


गोल्ड रिजर्व के मामले में ट्यूनीशिया पुराना प्लेयर है. वह साल 1970 से इस रिजर्व पर फोकस कर रहा है और 2023 में वहां 6.84 मीट्रिक टन गोल्ड था, जिसकी कीमत 400 मिलियन डॉलर्स के आसपास बताई गई थी.


मोजांबिक (Mozambique)


मोजांबिक के पास साल 2023 में 3.94 मीट्रिक टन सोना था, जिसकी कीमत 200 मिलियन डॉलर्स आंकी गई थी. 


सोना किस वजह से है 'सोणा'?


दुनिया भर के एक्सपर्ट्स सोने को मूल्यवान संपत्ति मानते हैं. उनके हिसाब से यह न सिर्फ फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व को रफ्तार देता है बल्कि दूसरे देशों पर कर्ज की निर्भरता को कम करता है. गोल्ड की वजह से विदेशी निवेश आने में भी देशों को मदद मिलती है और उस देश की राष्ट्रीय मुद्रा भी स्थिर रहती है.  


यह भी पढ़ें - The Gates of Hell: यहां है 'नर्क का दरवाजा', रेत-समंदर साथ साथ; रहने जाए इंसान तो खराब हो सकते हैं हालात!