रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 44वां दिन है. रूस दिन पर दिन यूक्रेन पर अपना हमला तेज करते दिख रहा है. वहीं, जर्मनी ने दावा करते हुए कहा है कि रूसी सेना के अधिकारियों ने सैनिकों को आम नागरिकों की हत्या करने के आदेश दे दिए है. जर्मनी ने कहा कि उसने सेटेलाइट के जरिए रूसी सेना का रेडियो ट्रांसमिशन रिकॉर्ड किया जिसमें इस आदेश की बात साफ कही गई है. 


जर्मनी ने इस रिकॉर्डिंग की ऑडियो को रिलीज करते हुए कहा कि ये बूचा शहर का हो सकता है जहां बीते दिनों सैकड़ों आम लोगों की रूसी सैनिकों ने हत्या कर दी. बता दें, जर्मनी के जारी इस ऑडियो को रूस ने खारिज करते हुए इसे एक प्रोपगंडा बता दिया है. वहीं, यूक्रेन ने भी दावा करते हुए कहा कि इस युद्ध में अब तकउन्होंने 18 हजार से ज्यादा रूसी सैनिकों को मार गिराया है. 


सैन्य नुकसान को रूस ने स्वीकारा


वहीं, रूस ने पहली बार इस युद्ध में हुए अपने भारी सैन्य नुकसान को स्वीकारा है. रूसी सेना के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने गुरुवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में स्वीकार किया है कि इस युद्ध में रूस को काफी मात्रा में सैनिकों की जान गंवानी पड़ी है. हालांकि इस दौरान दिमित्री ने हताहत हुए सैनिकों की संख्या नहीं बताई है.


UNHRC से  बाहर हुआ रूस


संयुक्त राष्ट्र महासभा में बहुमत से रूस को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से सस्पेंड कर दिया गया है. रूस के खिलाफ अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में ये प्रस्ताव रखा था जिसके समर्थन में 93 देशों ने वोटिंग की. लेकिन भारत ने UNHRC से रूस को निलंबित करने के प्रस्ताव पर वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र महासभा से रूस के निलंबन को एक 'महत्वपूर्ण कदम' बताया है.


हथियारों की आपूर्ति करने पर सहमत NATO


नाटो के सदस्य देश गुरुवार को यूक्रेन को और अधिक हथियारों की आपूर्ति करने पर सहमत हो गए. इस बीच आशंका जताई जा रही है कि रूस पूर्वी डोनबास क्षेत्र में बड़ा हमला कर सकता है. बता दें कि नाटो ने एक संगठन के रूप में यूक्रेन को सैनिकों या हथियारों की आपूर्ति करने से इनकार किया है. हालांकि, सदस्य देशों ने कीव को विमान रोधी और टैंक रोधी हथियार उपलब्ध कराए हैं.


यह भी पढ़ें.


रूस और बेलारूस के साथ व्यापार संबंध तोड़ने वाले विधेयकों पर साइन करेंगे जो बाइडेन, अमेरिकी कांग्रेस ने बिलों पर लगाई मुहर


Russia Ukraine War: राष्ट्रपति पुतिन की दोनों बेटियां कौन हैं और क्या करती हैं? क्यों अमेरिका बना रहा निशाना?