Titanic Submarine Missing: टाइटैनिक का मलबा दिखाने जा रही पनडुब्बी हादसे का शिकार हो गई, जिस कारण उसमें सवार पांच लोगों की मौत हो गई. पनडुब्बी में सवार यात्रियों में  ब्रिटिश बिजनेसमैन हैमिश हार्डिंग भी शामिल थे जो अब इस दुनिया में नहीं रहे. हार्डिंग की दर्दनाक मौत के बाद उनके करीबी दोस्त ने बड़ा खुलासा किया है. दरअसल, हार्डिंग के दोस्त ने उन्हें सबमर्सिबल पर चढ़ने से पहले चेतावनी दी थी. साथ ही उन्हें टाइटैनिक का मलबा देखने जाने से मना किया था. 


द संडे टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, हैमिश हार्डिंग के दोस्त विक्टर वेस्कोवो ने दावा किया है कि उन्होंने अपने दोस्त को पनडुब्बी की यात्रा करने पर चिंता जताई थी. साथ ही उन्हें चेतावनी देते हुए ऐसा करने से मना किया था. उन्होंने ओशनगेट के संचालन और इसके पनडुब्बियों के डिजाइन और सुरक्षा के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की थी. 


हार्डिंग को उनके दोस्त ने किया था मना 


उन्होंने बताया कि मैंने हार्डिंग से इस बारे में बात की और मैंने उससे कहा कि उसे टाइटैनिक का मलबा देखने नहीं जाना चाहिए. उन्हें यात्रा के कुछ देर ही पहले हार्डिंग को कई बार समझाया था. लेकिन हार्डिंग ने एक न सुनी. वह वास्तव में इस रोमांचक यात्रा पर जाना चाहता था. वह इस अवसर को नहीं गंवाना चाहता था. विक्टर वेस्कोवो ने अफसोस जाहिर करते हुए कि मुझे उसपर दबाव डालना चाहिए था. मैंने हंगामा किया होता तो वह आज हमारे बीच होता. मेरे से भी उसे रोकने में लापरवाही हुई. 


लाख मना करने पर भी नहीं माने हार्डिंग 


अपनी आखिरी बातचीत का जिक्र करते हुए विक्टर वेस्कोवो ने कहा कि मुझे आश्चर्य हुआ कि हार्डिंग मेरे लाख मना करने के बाद भी नहीं माना,  उसने जहाज पर जाने से पहले मैसेज किया और कहा कि 'मैं कल टाइटैनिक पर जा रहा हूं. जिस पर मैंने कहा कि ठीक है.  


ये भी पढ़ें: Suleman Dawood: टाइटैनिक देखने जाते वक्त रूबिक क्यूब साथ लेकर गया था सुलेमान दाऊद, समंदर में बनाना चाहता था वर्ल्ड रिकॉर्ड