Titan Submersible Investigation: समंदर की गहराई में उतरकर टाइटैनिक जहाज का मलबा दिखाने वाली हादसाग्रस्त पर्यटक पनडुब्बी टाइटन के अवशेष तट पर लाए जा रहे हैं. पनडुब्बी का मलबा बुधवार (28 जून) को कनाडा के सेंट जॉन्स में बंदरगाह पर होराइजन आर्कटिक जहाज से उतारा गया.


हादसे के बाद पनडुब्बी के टुकड़ों को पहली बार देखा गया है. इसकी कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं. 18 जून को टाइटन पनडुब्बी में धमाका होने से हादसा हो गया था. इसमें सवार सभी पांच लोगों की जान चली गई थी.


तस्वीरों में क्रेन से ट्रकों पर चढ़ाए जाने से पहले तिरपाल से ढके हुए धातु के टुकड़े नजर आए. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी तटरक्षक अधिकारियों ने कहा है कि मलबे में पनडुब्बी का लैंडिंग फ्रेम और पिछला कवर पाया गया है.



12,500 फीट की गहराई पर था पनडुब्बी का मलबा


पनडुब्बी का मलबा पानी के भीतर लगभग 12,500 फीट की गहराई पर था जो समुद्र तल पर टाइटैनिक से करीब 1,600 फीट की दूरी पर था. यूएस कोस्ट गार्ड ने कहा कि पनडुब्बी का मलबा तब आया है जब उत्तरी अटलांटिक के दुर्गम क्षेत्र में 18 जून के हादसे की जांच में अमेरिका, कनाडा, फ्रांस और ब्रिटेन के जांचकर्ता मिलकर काम कर रहे हैं.


यूएस कोस्ट गार्ड ने क्या कुछ कहा?


यूएस कोस्ट गार्ड के मुख्य जांचकर्ता कैप्टन जेसन न्यूबॉयर ने जांच की टाइमलाइन साझा किए बगैर कहा कि दुर्घटनास्थल का नक्शा तैयार कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि अंतिम रिपोर्ट अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन को जारी की जाएगी. इसी के साथ उन्होंने कहा, ''मेरा प्राथमिक लक्ष्य दुनियाभर समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी सिफारिशें करके इसी तरह की घटना को रोकना है.''


रिमोटली ओपरेटेडेड व्हीकल का किया गया इस्तेमाल


पनडुब्बी के टुकड़ों को खोजने के लिए कनाडाई जहाज होराइजन आर्कटिक एक रिमोटली ओपरेटेडेड व्हीकल (ROV) ले गया था. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह आरओवी पेलजिक रिसर्च सर्विसेज कंपनी का है, जिसके दफ्तर मैसाचुसेट्स और न्यूयॉर्क में हैं. 


कंपनी ने कहा कि उसने समुद्र तट से दूर ऑपरेशन को पूरा कर लिया है और उसकी टीम अब भी मिशन पर है. कंपनी ने कहा कि वह टाइटन को लेकर जारी जांच के बारे में कोई टिप्पणी नहीं करना चाहती है. 


यह भी पढ़ें- Pakistani Hindu: पाकिस्तान में हिंदू नेता के घर को बुलडोजर से ढहा दिया गया, इमरान बोले- 'ज़ुल्म के तले कुचलना...'