Tipu Sultan Sword Auction: मैसूर के शासक रहे टीपू सुल्‍तान (Tipu Sultan) की एक तलवार 100800 ब्रिटिश पाउंड (लगभग 10 करोड़ 80 लाख रुपये)  में बिक गई. इस तलवार को लंदन में क्रिस्टी के नीलामी घर में बिक्री के लिए रखा गया था. एक रत्न जड़ित और मीनाकारी वाली तलवार 18वीं सदी के मैसूर के राजा टीपू सुल्तान के निजी शस्त्रागार की मानी जाती है.

  


यह तलवार सेर‍िंगपटट्म के पतन के बाद भारत के पूर्व ब्रिटिश गवर्नर जनरल चार्ल्स कॉर्नवॉलिस को उनकी दोबारा न‍ियुक्‍त‍ि से पहले ग‍िफ्ट के तौर पर दी गई थी. इसके बाद से यह उनके पर‍िवार के पास ही थी.  इस तलवार को नीलामी के लिए ऑक्‍शन कंपनी क्र‍िस्‍टी की ओर से रखा गया था. इसकी कीमत 1.5 मिलियन पाउंड (15 करोड़ रुपए) से 2 मिलियन पाउंड (20 करोड़ रुपए) तय की गई थी.       


टाइम्‍स ऑफ इं‍ड‍िया की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक lलवार को मध्य पूर्व के एक संग्रहालय की ओर से खरीदे जाने की उम्मीद जताई गई थी. इससे पहले इसी साल 23 मई को बोनहम्स में यह तलवार 14 मिलियन पाउंड (141 करोड़ रुपये) में बिकी थी. 


कॉर्नवालिस ने क‍िया था तीसरे एंग्लो-मैसूर युद्ध के दौरान ब्रिटिश सेना का नेतृत्व  
फरवरी 1786 में कॉर्नवालिस को ब्रिटिश भारत का गवर्नर-जनरल और कमांडर-इन-चीफ नियुक्त किया गया था और उन्होंने तीसरे एंग्लो-मैसूर युद्ध के दौरान ब्रिटिश सेना का नेतृत्व किया. अंग्रेजों से लड़ते हुए 4 मई 1799 को टीपू सुल्तान की मौत हो गई थी. 


1805 में कॉर्नवालिस की पुनः नियुक्ति की गई थी 
लड़ाई जीतने के बाद ब्रिटिश सेना के पास टीपू सुल्तान के कई बेशकीमती हथियार पास में आ गए थे. इनमें दो तलवारें भी थी. 1805 में जब कॉर्नवॉलिस की फिर से मैसूर में नियुक्ति हुई थी. हालांकि, नियुक्ति के दौरान करीब दो महीने के भीतर उनकी मौत हो गई थी.  


यह भी पढ़ें: Israel Hamas war Live Updates: इजरायली सेना का दावा, 'गाजा में हमास अस्पताल को शिल्ड की तरह कर रहा इस्तेमाल'