TikTok Ban In America : अमेरिका में भी चीनी ऐप्स और टिकटॉक की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो  बाइडेन ने एक बिल पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया जाएगा, अगर इसकी चीनी कंपनी बाइटडांस एक साल के भीतर ऐप का विनिवेश नहीं करती है. बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के बीच अमेरिका ने यह फैसला लिया है. बिल के मुताबिक, बाइटडांस को टिकटॉक में हिस्सेदारी बेचने के लिए 9 महीने का समय दिया गया है. अगर टाइम लगता है तो 90 दिन और दिए जाएंगे. अगर इसके बाद भी बाइटडांस इस टाइमफ्रेम में टिकटॉक को यूएस खरीदार को नहीं बेच पाती है तो टिकटॉक का इस्तेमाल अमेरिका में पूरी तरह से बंद हो जाएगा. बता दें कि अमेरिका में टिकटॉक के 170 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं.


टिकटॉक अदालत में देगा चुनौती


अमेरिका की तरफ से इस कार्रवाई को लेकर टिकटॉक ने भी अपनी प्रतिक्रिया जारी की है. टिकटॉक ने एक्स पर एक बयान में जवाब दिया, टिकटॉक पर बैन लगाना असंवैधानिक है. हम इसे अदालत में चुनौती देंगे। अगर बैन लगता है तो अमेरिका के 170 मिलियन यूजर्स को भी झटका लगेगा. टिकटॉक के सीईओ शॉ जी च्यू ने एक वीडियो में इस बिल को निराशाजनक बताया और इसका विरोध करने का वादा किया. च्यू ने कहा, निश्चिंत रहें, हम कहीं नहीं जा रहे हैं. तथ्य और संविधान हमारे पक्ष में हैं, हम जीत की उम्मीद करते हैं.


क्यों की जा रही है यह कार्रवाई
टिकटॉक के खिलाफ इस बिल को लाने की वजह भी बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि टिकटॉक अमेरिकी यूजर का डाटा लीक कर रहा है. अमेरिका में राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए यूजर डाटा तक चीन की पहुंच को रोकने के लिए सरकार यह कदम उठा रही है. वहीं, टिकटॉक का कहना है कि कंपनी ने कभी भी चीनी अधिकारियों के साथ अमेरिका के यूजर्स का डेटा शेयर नहीं किया है. अमेरिका का कहना है कि हम बाइटडांस, टिकटॉक या किसी अन्य व्यक्तिगत कंपनी को दंडित नहीं कर रहे. बता दें कि सीनेट ने टिकटॉक के खिलाफ इस बिल को 79-18 वोटों से पास किया है.