World's Strongest Passports 2022: आर्टन कैपिटल ने विश्व के सबसे मजबूत पासपोर्ट और सबसे कमजोर पासपोर्ट वाले देशों की एक सूची पर रिपोर्ट छापी है. इस रिपोर्ट में पासपोर्ट इंडेक्स 2022 में दुनिया के सबसे मजबूत और सबसे कमजोर पासपोर्ट भी की रैंकिंग भी बताई गई है. पासपोर्ट किसी देश की सरकार द्वारा अपने नागरिकों को जारी किया गया एक यात्रा सर्टिफिकेट है, जो वहां के नागरिक को अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने के उद्देश्य से नागरिक की पहचान और उसके राष्ट्रीयता के बारे में बताता है.



भारत का इस सूची में 87 वें स्थान पर है, जबकि यूएई साल 2022 में पासपोर्ट की रेटिंग में पहले स्थान पर है. यूएई पासपोर्ट के साथ यात्री 180 देशों में बिना किसी परेशानी से प्रवेश कर सकते हैं. जर्मनी और स्वीडन जैसे यूरोपीय देशों को छोड़कर 7 से अधिक ऐसे देश हैं, जो इस सूचकांक में हैं. इसके अलावा जापान देश की तुलना में 9 और देश हैं, जिन्हें इस लिस्ट में शामिल किया गया है. 


6 अलग पहलुओं पर भी किया गया है विचार
पासपोर्ट इंडेक्स संयुक्त राष्ट्र के 139 सदस्यों पर आधारित है. इस सूची को बनाने के लिए 6 अलग पहलुओं पर विचार किया गया है. इस लिस्ट के लिए डेटा अलग-अलग देशों के सरकारों द्वारा दी गई है. क्राउडसोर्सिंग के माध्यम से प्राप्त जानकारी के साथ हर समय चेक  किया जाता है. इसके अलावा अत्यधिक विश्वसनीय स्रोतों से भी इस डेटा को चेक किया जाता है.

 
3 स्टेप पर होता है काम
इस सूची को बनाने के लिए 3 स्टेप पर काम होता है, जो मोबिलिटी स्कोर (MS) के आधार पर रेट करती है. इसमें वीजा-मुक्त (VF), वीजा ऑन अराइवल (VOA), eTA और eVisa (यदि 3 दिनों के भीतर जारी किया जाता है) का VF हिस्सा भी शामिल है. उनका स्कोर बनाम वीओए और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम मानव विकास सूचकांक 2018 (यूएनडीपी एचडीआई) जिसका उपयोग टाई ब्रेकर के रूप में किया जाता है.


यूरोपीय देशों का था कब्जा
सूची में संयुक्त अरब अमीरात के बाद शीर्ष दस स्थानों पर यूरोपीय देशों का दबदबा था. यूएई के बाद जर्मनी, स्वीडन, फिनलैंड, लक्समबर्ग, स्पेन फ्रांस का स्थान रहा. अफगानिस्तान अंतिम स्थान पर रहा वहीं पाकिस्तान 94वें स्थान पर रहा. जापान 24वें स्थान पर है, क्योंकि उसकी 171 देशों तक आसान पहुंच थी. हेनले एंड पार्टनर्स द्वारा छापी गई इस लिस्ट में इस साल की शुरुआत में जापान के पासपोर्ट को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पासपोर्ट के रूप में स्थान दिया गया था.

 

ये भी पढ़े: