Osama Bin Laden Letter To America: इजरायल और हमास की जंग के बीच कुख्यात आतंकी ओसामा बिन लादेन का 21 साल पुराना पत्र इंटरनेट पर वायरल हो रहा है. लादेन ने यह पत्र अमेरिका को लिखा था. पत्र में लादेन ने कहा था कि इजरायल को फिलिस्तीन पर कब्जे के लिए अमेरिका का समर्थन उन कारणों में से एक था जिस वजह से '9/11' हमला हुआ.


लादेन का यह पत्र न्यूज वेबसाइट 'द गार्जियन' पर पढ़ने के लिए उपलब्ध था लेकिन इस पर बहस छिड़ने और कई लोगों की ओर से आतंकी के प्रति समर्थन दिखाए जाने के बाद गार्जियन ने लेटर वाले आर्टिकल को अपनी वेबसाइट से हटा दिया है.


आतंकी ओसामा का अमेरिका को लिखा पुराना पत्र वायरल


रिपोर्ट्स के मुताबिक, 21 साल पुराना लादेन का पत्र टिकटॉक पर फिर से सामने आया, जहां बड़ी संख्या में यूजर्स ओसामा बिन लादेन की ओर अमेरिका पर भयानक आतंकी हमले को सही ठहराने से सहमत दिखे हैं. सोशल मीडिया यूजर्स और इन्फ्लुएंसर्स ने द गार्जियन के लेख पर अपनी राय भी दी है.


मारे जा चुके अल-कायदा (आंतकी संगठन) प्रमुख ओसामा बिन लादेन ने 2001 के हमलों के बाद यह पत्र लिखा था, जो '9/11' हमले के रूप में जाने जाते हैं. इन हमलों को अमेरिकी धरती पर सबसे भयानक आतंकी हमले के रूप में जाना जाता है.


पत्र में क्या कहा था ओसामा बिन लादेन ने?


आतंकी लादेन ने पत्र में अन्य बातों के साथ इजरायलियों को फिलिस्तीन कब्जाने वाला दमनकारी करार देते हुए हमलों को उचित ठहराने की कोशिश की थी. यही वजह है कि यह पत्र ऐसे समय फिर से सामने आया जब फिलिस्तीनियों की लड़ाई लड़ने का दावा करने वाले चरमपंथी संगठन हमास के खिलाफ गाजा में इजरायली सैन्य कार्रवाई जारी है.


7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास के घातक हमले के बाद इजरायल ने जंग का ऐलान कर दिया था और तब से दोनों पक्षों के बीच लड़ाई जारी है, जिसमें हजारों लोग मारे जा चुके हैं. इजरायल ने हमास के हमले की तुलना '9/11' से की थी और हमास को खत्म करने की कसम खाई थी.


अपने पत्र के आखिर में ओसामा बिन लादेन ने कहा था, ''फिलिस्तीन को बंदी के रूप में नहीं देखा जाएगा क्योंकि हम उसकी बेड़ियां तोड़ने की कोशिश करेंगे.'' उसने अमेरिका को चेतावनी दी थी कि उसे अपने कृत्यों की कीमत लोगों के खून से चुकानी होगी.


यह भी पढ़ें- US राष्‍ट्रपत‍ि बाइडेन ने ज‍िनप‍िंग को बताया 'ड‍िक्‍टेटर', भड़का चीन, कुछ इस तरह से द‍िया जवाब