Somalia Terrorist Attack: सोमालिया (Somalia) के मोहादिशु (Mogadishu) में 26/11 जैसा आतंकी हमला हुआ है. यहां अल-कायदा (Al-Qaeda) से जुड़े अल-शबाब समूह ने हयात होटल (Hyatt Hotel) में घुसकर गोलीबारी और विस्फोट हमले किए. 14 घंटे बीत जाने के बाद अब ऑपरेशन खत्म हो गया है. ताजा अपडेट के मुताबिक, सुरक्षा बलों ने आतंकियों से होटल को आजाद करा दिया है. 


बताया जा रहा है कि, होटल में मौजूद सभी आतंकियों को मार गिराया है. वहीं, बंधक बनाए गए लोगों को बाहर निकाल लिया गया है. बता दें, मोहादिशु में हुए इस आतंकी हमले में 15 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. मृतकों में 2 व्यवसायी समेत होटल हयात के मालिक अब्दिरहमान इमान भी शामिल हैं. इस आतंकी हमले के सामने आने के बाद से इसे 26/11 मुंबई हमले की तरह बताया जा रहा है. 


आइये समझते हैं कैसे मोहादिशु के हयात होटल पर आतंकी हमला 26/11 हमले की तरह है...


1- मुंबई के ताज होटल में हमलावर फिदायीन थे और आज हयात होटल पर हमला करने वाले भी फिदायीन हैं. ये भी मरने के लिए इस हमले को अंजाम देने आए हैं.


2- मुंबई का ताज होटल 7 स्टार था. मोहादिशु का हयात होटल भी 7 स्टार है.


3- दोनों हमलों में विस्फोटकों का इस्तेमाल किया गया.


4- आतंकवादी हमले को कई घंटों तक चलाने के लिए पर्याप्त हथियार और गोला-बारूद लेकर आए हैं. ऐसा ही मुंबई हमले के दौरान देखा गया था. 


5- दोनों हमलों में आम नागरिक को बंधक बनाया गया. 


6- हमले को अंजाम देने के लिए छोटी-छोटी बात बात का आतंकियों ने रखा था ध्यान


7- दोनों हमलों में आतंकियों ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निशाना बनाया


बता दें, हमले में मारे गए पीड़ितों में एक व्यवसायी, एक मौलवी, एक सरकारी कर्मचारी शामिल हैं, जिनकी पहचान सोशल मीडिया पोस्ट में की गई है. पुलिस मेजर हसन दाहिर ने बताया कि, सुरक्षा बल और जिहादी समूह लड़ाकों के बीच हुई मुठभेड़ में मोगादिशु के खुफिया प्रमुख मुहीदीन मोहम्मद समेत दो सुरक्षा अधिकारी घायल हो गए हैं.