Afghanistan New Government: तालिबान (Taliban) ने मंगलवार को उप मंत्रियों की एक सूची की जारी की, जिसमें किसी भी महिला का नाम शामिल नहीं है. इस महीने की शुरुआत में मंत्रियों के चयन के दौरान भी मंत्रिमंडल में किसी महिला को शामिल नहीं किया गया था. इसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी आलोचना हुई थी. तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक संवाददाता सम्मेलन में यह सूची पेश की.


उप मंत्रियों की सूची से संकेत मिलता है कि तालिबान पर अंतरराष्ट्रीय आलोचना का कोई असर नहीं है और वे समावेशिता एवं महिलाओं के अधिकारों को कायम रखने के शुरुआती वादों के बावजूद अपने कट्टरवादी रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं.


तालिबान ने अपने वर्तमान मंत्रिमंडल को एक अंतरिम सरकार के रूप में तैयार किया है, यह सुझाव देते हुए कि परिवर्तन अब भी संभव है. हालांकि, उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या कभी चुनाव होंगे या नहीं. मुजाहिद ने एक सवाल के जवाब में कहा कि मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा, इसमें हजारा जैसे जातीय अल्पसंख्यकों के सदस्य शामिल किए गए हैं और महिलाओं को बाद में शामिल किया जा सकता है.


तालिबान ने अफगानिस्तान के लिए 7 सितंबर को अपनी अंतरिम सरकार का एलान किया था. कुछ समय पहले अंतरराष्ट्रीय समुदाय की तरफ से चेतावनी मिली थी कि तालिबान का काम और महिलाओं के प्रति उसका बर्ताव आनवाले दिनों में बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है. उस वक्त ये भी कहा गया था कि उसके फैसले का असर अफगानिस्तान में अल्पसंख्यकों और महिलाओं की स्थिति पर होगा. लेकिन, उप मंत्रियों की सूची से संकेत मिलता है कि तालिबान पर अंतरराष्ट्रीय आलोचना का कोई असर नहीं हुआ.


ये भी पढ़ें:


Taliban Government: अफगानिस्तान में आज नहीं होगा तालिबान की सरकार का शपथ ग्रहण, कार्यक्रम रद्द- रिपोर्ट


मारा गया तालीबानियों का सुप्रीम लीडर बतुल्‍ला अखूंदजादा, मुल्ला गनी बरादर को बनाया गया बंधक- रिपोर्ट