वाशिंगटनः फुली वैक्सीनेटेड लोग जल्द ही अमेरिका की यात्रा कर सकते हैं. राष्ट्रपति जो बाइडेन विदेश यात्रियों को अमेरिका की यात्रा नियमों को लेकर नवंबर से छूट दे सकते हैं. इस छूट में उन यात्रियों को शामिल किया गया है जो वैक्सीन के डोज ले चुके हैं. कोरोना मामलों को लेकर व्हाइट हाउस के कोऑर्डिनेटर जेफ जेंट्स ने कहा कि विदेशी नागरिकों को विमान में सवार होने से पहले पूर्ण टीकाकरण सर्टिफिकेट की जांच की जाएगी.


बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए विदेशी नागरिकों के देश में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी थी. कोऑर्डिनेटर जेंट्स ने विदेशी नागरिकों के लिए अमेरिका की यात्रा को लेकर नई नीति का खुलासा किया. नई नीति के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि बाइडन प्रशासन की ओर से उन लोगों के लिए भी नियम सख्त बनाए गए हैं जो बिना टीका लगवाए अमेरिका लौट रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए प्रशासन अलग कदम उठा रही है. 


नई टीका नीति को लेकर अमेरिका सख्त


उन्होंने बताया कि जो लोग बिना टीका लिए अमेरिका लौट रहे हैं उन्हें यात्रा शुरू करने से एक दिन पहले और अमेरिका पहुंचने के एक दिन के अंदर कोरोना जांच करवानी होगी. नई नीति को लेकर उन्होंने बताया कि पूर्ण टीकाकरण वाले लोगों को क्वारंटाइन में रहने की जरूरत को खत्म कर दिया गया है.


बता दें कि कोरोना महामारी फैलने के बाद अमेरिका ने पिछले साल यानि 2020 की शुरुआत में विदेशी नागरिकों को अपने यहां आने पर रोक लगा दी थी. इस नियम के तहत सबसे पहले चीनी नागरिक आई थी लेकिन बाद में भारत और ब्रिटेन समेत अन्य कई देशों के नागरिक भी इस नियम के दायरे में आ गए.


क्वारंटाइन नियमों को लेकर भारत ने उठाए सवाल


वहीं भारत ने ब्रिटेन में क्वारंटाइन नियमों को लेकर सवाल उठाया है. बता दें कि ब्रिटेन में नए नियम के मुताबिक भारत में वैक्सीन लिए होने के बावजूद वहां पहुंचने पर दस दिनों तक क्वारंटीन में रखने का प्रावधान है. ब्रिटेन ने 17 सितंबर को यह नियम लागू कर दिया था. मामला तब सामने आया जब शशि थरूर वहां जाने वाले थे. नए नियम की जानकारी मिलते ही वह भड़क उठे और वहां होने वाले कार्यक्रम से नाम वापस ले लिया.


किंग कोबरा और मॉनिटर छिपकली के बीच लड़ाई का वीडियो वायरल, देखें- किसे मिली जीत


मुंबईः इनक्म टैक्स विभाग ने अनिल देशमुख के 17 करोड़ रुपये की छुपी हुई संपत्ति का पता लगाया