Taliban Bans Women Education: अमेरिका के व्हाइट हाउस (White House) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) की महिलाओं के प्रति तालिबान शासन के व्यवहार की निंदा की है. अमेरिका ने कहा कि वह अफगानिस्तान की महिलाओं के साथ है और देश में लड़कियों की शिक्षा पर प्रतिबंधों के तालिबान के हालिया कदम की कड़ी निंदा करता है.


व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैराइन जीन-पियरे ने मंगलवार को कहा ​कि हम अफगानिस्तान की महिलाओं के साथ हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिका लड़कियों की शिक्षा और उनके अधिकारों पर पाबंदियों के तालिबान के फैसले की निंदा करता है. कैराइन ने कहा, ''हमने पहले भी कहा है कि तालिबान के ये कदम उसे अंतरराष्ट्रीय समुदाय से और अलग-थलग करेंगे और अपने शासन को वैध ठहराने की उसकी इच्छा भी पूरी नहीं हो पाएगी.'' कैराइन जीन-पियरे ने कहा, ''हम इस मुद्दे पर अपने भागीदारों और सहयोगियों के साथ संपर्क में हैं. हम अफगानिस्तान की महिलाओं और लड़कियों का समर्थन करने और अफगानिस्तान के लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने के हमारे साझा प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए कदम उठाना जारी रखेंगे.''


महिलाओं से छीन रखी है हर आजादी
महिलाओं के खिलाफ हो रहे विरोध को ले​कर तालिबान सरकार की हर देश निंदा कर रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, तालिबान सरकार ने महिलाओं से हर आजादी छीन रखी है. तालिबान देश की महिलाओं पर पाबंदी लगाकर अपनी ताकत साबित कर रहा है. अफगानिस्तान में महिलाएं न अपनी मर्जी से कपड़े पहन सकती हैं, न अकेले बाहर जा सकती हैं, न मनपसंद हेयर स्टाइल रख सकती हैं और न ही अपने मन का कोई काम कर सकती हैं.


अफगानिस्तान में महिलाएं डर के साथ जीने को मजबूर हैं. वहां तलाकशुदा महिलाओं का जीवन मुश्किलों और चुनौतियों से भरा रहता है. महिलाएं अपने मन से नौकरी भी नहीं कर सकती हैं. महिलाओं का अधिकार छीनने वाले तालिबान शासन की इस समय जमकर आलोचना हो रही है.


इसे भी पढ़ें: Republic Day: जम्मू-कश्मीर में रिपब्लिक डे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, सीमा से सटे इलाकों पर 2 महीने के लिए लगा नाइट कर्फ्यू