US China Tension: चीन के विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) ने रविवार को कहा कि ताइवान संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) का हिस्सा नहीं है, बल्कि चीनी क्षेत्र है. उन्होंने बांग्लादेश (Bangladesh) की यात्रा के दौरान कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ताइवान (Taiwan) के सवाल पर 'छूठी दलीले' देने में लगा है. बांग ने ताइवान पर चीन की कार्रवाई की न्यायसंगत, उचित और कानूनी बताया. उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई देश की पवित्र संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के उद्देश्य से की गई.


बता दें वांग यी शनिवार शाम ढाका पहुंचे थे और बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) और विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमेन (Abdul Momen) से मुलाकात की. इस बीच अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की यात्रा के चार दिन बाद रविवार को भी ताइवान के आसपास चीन का सैन्य अभ्यास जारी रहा. चीनी सेना ने कहा कि उसका उद्देश्य लंबी दूरी के हवाई और जमीनी हमलों का अभ्यास करना है. हालांकि, उसने यह नहीं बताया कि रविवार के बाद भी यह अभ्यास जारी रहेगा या नहीं.


ताइवान भी करेगा युद्धाभ्यास 
वहीं ताइवान ने कहा है कि उसे ताइवान जलडमरूमध्य के आसपास चीनी विमानों, जहाजों और ड्रोन के संचालन के बारे में लगातार जानकारी मिल रही है. ताइवान जलडमरूमध्य चीन और ताइवान को अलग करता है. ताइवान की सरकारी 'सेंट्रल न्यूज एजेंसी' ने कहा कि ताइवान की सेना चीनी सेना के अभ्यास के जवाब में मंगलवार और गुरुवार को दक्षिणी पिंगतुंग काउंटी में अभ्यास करेगी.


ताइवान को अपना हिस्सा मानता है चीन
गौरलतब है कि चीन की पेलोसी की ताइवान यात्रा से नाराज है. दरअसल चीन ताइवान को अपना क्षेत्र मानता ह और विदेशी अधिकारियों के ताइवान दौरे का विरोध करता रहा है. वह लंबे से कहता रहा है कि जरूरत पड़ी तो वह बलपूर्वक ताइवान को अपनी मुख्य भूमि में मिला सकता है.


ये भी पढ़ें:


China-Pakistan: ताइवान के बाद अब पाकिस्तान के बलूचिस्तान पर चीन की नजर, मिसाइल बंकर की आड़ में कब्जे की तैयारी?


Bangladesh Fuel Prices Hike: बांग्लादेश में बड़ा आर्थिक संकट, पेट्रोल-डीजल के दाम 50% बढ़े - सड़कों पर उतरे लोग