Taiwan Earthquake Live: ताइवान में 25 साल बाद सबसे भयंकर भूकंप; चार की मौत, एक लाख घरों की बिजली गुल

Taiwan Earthquake Live: ताइवान में भयंकर भूकंप आया है. राजधानी ताइपे 7.4 तीव्रता से धरती कांपी है.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 03 Apr 2024 06:30 PM
Taiwan Earthquake Live: पीएम मोदी ने जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक पोस्ट के जरिए ताइवान में मरने वाले लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है. बुधवार (03 मार्च 2024) की सुबह ताइवान में आए विनाशकारी भूकंप से कई लोगों की मौत हो गई है.





Taiwan Earthquake Live: 50 यात्रियों से भरा मिनीबस गायब!

ताइवान की राष्ट्रीय अग्निशमन एजेंसी का कहना है कि भूकंप की वजह से फोन नेटवर्क बंद हो गया है. अधिकारियों का मानना है कि एक 50 यात्रियों से भरा मिनीबस गायब है. इन यात्रियों से संपर्क नहीं हो पा रहा है. हालांकि, अधिकारियों का मानना है कि वह जीवित हैं और कोयला खदान में फसें हो सकते हैं.

Taiwan Earthquake Live: मरने वालों की संख्या हुई 9, घायलों की संख्या 800 के पार

बुधवार (03 अप्रैल 2024) को ताइवान में आए भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है. वहीं घायलों की संख्या 800 के पार चली गई है. इस प्राकृतिक आपदा में करीब दर्जनों इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं. ताइवान में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है.

Taiwan Earthquake Live: पूरी तरह से सुरक्षित है ताइवान की ट्रेन व्यवस्था

ताइवान में लगातार भूकंप के झटकों से लोगों का हाल बेहाल है. प्राकृतिक झटके से कई इमारतें जमींदोज हो गई हैं. हालांकि, वहां के हाई-स्पीड रेल ऑपरेटर का कहना है कि उनकी ट्रेनों में किसी प्रकार की क्षति नहीं आई है. मगर जांच प्रक्रिया के बाद ही दोबारा सेवाएं शुरू होंगी.

Taiwan Earthquake Live: मरने वालों की संख्या हुई 7, घायलों में भी हो रही है वृद्धि

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक ताइवान में भूकंप की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 7 हो गई है. यही नहीं घायलों की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. 

Taiwan Earthquake Live: ताइवान में 50 से अधिक आए भूकंप के झटके

ताइवान के केंद्रीय मौसम प्रशासन के मुताबिक राजधानी ताइपे में अभी भी भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. पिछले कुछ घंटों में यहां 50 से अधिक झटके दर्ज किए गए हैं. 

Taiwan Earthquake Live: ओकिनावा के दक्षिणी प्रांत में सुनामी ने दी दस्तक

जापान के मौसम एजेंसी की तरफ से बताया गया है कि सुनामी की लहरों ने ओकिनावा के दक्षिणी प्रांत के नजदीक दस्तक दे दी है. 

Taiwan Earthquake Live: ताइवान के शेयरों में 0.5% की आई गिरावट

ताइवान में आए भूकंप का असर एशियाई शेयरों पर भी नजर आ रहा है. भूंकप के बाद ताइवान के शेयरों में 0.5% की गिरावट दर्ज की गई है. 

Taiwan Earthquake Live: 26 इमारतें हो चुकी हैं जमींदोज

ताइवान में भूकंप की चपेट में आने से अबतक 4 लोगों की मौत हो चुकी है. यही नहीं बताया जा रहा है कि 26 इमारतें भी जमींदोज हो गई हैं. 20 लोग अभी भी बुरी तरह से फंसे हुए हैं. उन्हें निकाले जाने का प्रयास जारी है.

Taiwan Earthquake Live: मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 4

ताइवान में आए भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4 हो गई है. वहीं घायलों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. खोज अभियान अभी भी जारी है.

Taiwan Earthquake Live: फिलीपींस ने जारी की चेतावनी, समुद्र तटीय क्षेत्रों को जल्द खाली कर दें लोग

ताइवान में आए 7.2 तीव्रता के भूकंप के बाद फिलीपींस ने 'ऊंची सुनामी लहरों' की चेतावनी दी है. सरकार की तरफ से तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से आव्हान किया गया है कि वह जल्द से जल्द अपने घरों को छोड़ सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं. 

Taiwan Earthquake Live: जापान एयरलाइंस ने ओकिनावा-कागोशिमा जाने वाली उड़ाने की रद्द

भूकंप के बाद जापान की सबसे बड़ी एयरलाइंस कंपनी जापान एयरलाइंस ने ओकिनावा और कागोशिमा जाने वाले सभी उड़ान सेवाओं को रद्द कर दिया है.

Taiwan Earthquake Live: राजधानी ताइपे में मेट्रो सेवा हुई ठप्प

टेलीविजन पर भूकंप के कुछ सीन दिखाए गए हैं. इसमें ताइवान के पूर्वी शहर हुलिएन में स्थित इमारतों को डगमगाते हुए देखा जा सकता है. वहीं इस प्राकृतिक आपदा के बाद शहर में ट्रेन सेवा निलंबित कर दी गई. यही नहीं राजधानी ताइपे में भी मेट्रो सेवा ठप्प है.

Taiwan Earthquake Live: जापान के मौसम विज्ञान एजेंसी ने जारी की चेतावनी

अभी तक इस खबर की पुष्टि नहीं हो पाई है कि इस प्राकृतिक आपदा से ताइवान में कितनी जानमाल का नुकसान हुआ है. हालांकि, जापान के मौसम विज्ञान एजेंसी की तरफ से एक सुचना जारी की गई है. इसमें बताया गया है कि करीब 3 मीटर (9.8 फीट) तक की सुनामी आ सकती है.

Taiwan Earthquake Live: भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई

ताइवान के केंद्रीय मौसम प्रशासन ने जानकारी साझा करते हुए बताया है कि भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है. दिल दहला देनी वाली घटना राजधानी ताइपे में घटी है.

Taiwan Earthquake Live: एक की मौत, कई घायल

इस भूकंप में एक व्यक्ति की मौत की खबर है और सैंकड़ों घायल बताए जा रहे हैं. भूकंप की तीव्रता देखते हुए सुनामी का एलर्ट जारी किया गया है.

बैकग्राउंड

Taiwan Earthquake Live: चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार, बुधवार सुबह 7:58 बजे (बीजिंग समय) ताइवान के हुलिएन के पास समुद्री क्षेत्र में 7.3 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप की तीव्रता को देखते हुए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है.


सीईएनसी द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप का केंद्र 23.81 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 121.74 डिग्री पूर्वी देशांतर पर 12 किमी की गहराई पर था. स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ताइवान के विभिन्न हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए.इसके चलते ताइपे में मेट्रो का संचालन रोक दिया गया.


ताइवान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि बुधवार सुबह 7:58 बजे 15.5 किमी की गहराई पर 7.2 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप का केंद्र हुलिएन काउंटी से 25 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में स्थित था. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हुलिएन काउंटी में 6 तीव्रता का झटका आया. भूकंप के बाद भी झटके आए. सीईएनसी ने लगभग 40 मिनट के भीतर क्रमशः 6.0 और 5.9 तीव्रता वाले झटकों की सूचना दी है.


एक व्यक्ति की मौत, 50 से अधिक घायल
ताइवान के अग्निशमन विभाग ने जानकारी दी कि इस भूकंप में अब तक एक व्यक्ति की मौत हो गई है तो वहीं 50 से अधिक घायल हो गए हैं.


बिजली इंटरनेट सेवाएं प्रभावित


भूकंप के झटकों के बाद लगभग एक लाख घरों की बिजली गुल हो गई है. ताइवान में आए भूकंप की वजह से सबसे ज्यादा तबाही हुएलिन नाम के शहर में हुई, जहां झटकों का केंद्र भी रहा है. इस द्वीपीय देश में मची तबाही की वजह से बिजली और इंटरनेट सेवाएं बंद हो गई हैं. ट्रेन सर्विस को भी सस्पेंड कर दिया गया है. भूकंप के झटकों के बाद ताइवान के अलावा जापान और फिलीपींस में भी सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है. जहां हुएलिन में 7.5 के झटके महसूस हुए हैं तो वहीं राजधानी ताइपे में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया. 


ताइवान भूकंप से जुड़ी हर खबर के लिए इस लाइव ब्लॉग पर बने रहिए.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.