Typhoon Noru Toward Philippines: सुपर टाइफून नोरू (Typhoon Noru) फिलीपींस की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. फिलीपींस में राजधानी मनीला (Manila) समेत कई इलाकों को खाली कराया जा रहा है. इसे कैटेगरी 5 का महा तूफान कहा जा रहा है. इसके अगले करीब 30 घण्टों में फिलीपींस तट से टकराने की आशंका जताई जा रही है.आकलन के मुताबिक नोरू महातूफान में 240 किमी प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. 


साथ ही सुपर टाइफून (Typhoon) नोरू में हवा के थपेड़ों की रफ्तार 300 किमी प्रति घंटा से भी अधिक हो सकती है. यानी तूफान नोरू में चलने वाली हवा की रफ्तार भारत में चलने वाली सबसे तेज़ ट्रेन की गति से भी अधिक होगी. 
 
फिलीपींस की ओर बढ़ रहा सुपर टाइफून


फिलीपींस के अधिकारियों ने कहा है कि सुपर टाइफून रविवार को फिलीपींस की ओर बढ़ रहा है, जिससे तटीय शहरों को खाली कराने के लिए मजबूर होना पड़ा. इसके साथ ही तटीय इलाकों में मछुआरों को समुद्र में जाने से रोक दिया गया है. इस साल फिलीपींस से टकराने वाला उष्णकटिबंधीय चक्रवात नोरू की वजह से राजधानी मनीला और आसपास के प्रांतों में मूसलाधार बारिश की संभावना है.


फिलीपींस में भारतीय समुदाय की भारी संख्या


नोरू सुपर टाइफून (Super Typhoon Noru) की वजह से 240 किमी प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. फिलीपींस (Philippines) तटरक्षक बल ने कहा है कि राजधानी के दक्षिण बंदरगाहों में 1,200 से अधिक यात्री और 28 जहाज फंसे हुए हैं. बता दें कि फिलीपींस में भारतीय समुदाय के लोगों की संख्या करीब 1,30,000 है. इसमें 15 हजार छात्र भी हैं, जो मनीला (Manila) समेत विभिन्न जगहों पर पढ़ाई कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें:


Pakistan Flood: पाकिस्तान में बाढ़ से 1600 से ज्यादा मौत, हर तरफ तबाही का मंजर, भुखमरी और महंगाई की मार


Storm Fiona: तूफान फिओना ने कनाडा में मचाई तबाही, आंधी-तूफान-बारिश से 5 लाख से ज्यादा घरों में बिजली गुल