Suella Braverman: ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने कहा है कि भारत के साथ व्यापार समझौता पूरा करने के लिए उनका देश उत्सुक है ताकि दोनों अर्थव्यवस्थाओं को मजबूती मिल सके. ब्रेवरमैन ने मंगलवार शाम को लंदन में इंडिया ग्लोबल फोरम (IGF) की तरफ से दीपावली के पहले आयोजित एक प्रोग्राम को संबोधित करते हुए कहा कि ब्रेक्जिट के बाद व्यापार या वीजा को लेकर ब्रिटेन की सोच यूरो-केंद्रित नहीं रह गई है.


भारतीय मूल की ब्रेवरमैन ने हाल ही में भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते (FTA) को लेकर अपने बयान के बाद उपजे विवाद को देखते हुए अपनी स्थिति साफ करने की कोशिश करते हुए कहा कि भारत से आने वाले लोगों की वजह से ब्रिटेन के गांवों, कस्बों और शहरों का काफी विकास हुआ है. 


मिलकर कर काम करना जरूरी


ब्रिटेन की गृह मंत्री ब्रेवरमैन ने कहा, 'दोनों देशों को साथ मिलकर काम करने के लिए एक आर्थिक नजरिए से होना जरूरी है. इसलिए हम व्यापार समझौता पूरा करने के लिए इतने उत्सुक हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को सशक्त करने के साथ वर्ष 2030 तक आपसी संबंधों को और मजबूत बनाने का भी साझा संकल्प है. उन्होंने कहा कि भारत और ब्रिटेन के द्विपक्षीय रिश्तों के अलावा हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए भी यह काफी महत्वपूर्ण है.


भारत दिल में है


भारत और ब्रिटेन ने FTA पर बातचीत दीपावली तक पूरी हो जाने की समयसीमा रखी थी, लेकिन ब्रिटेन की गृह मंत्री ब्रेवरमैन के विवादास्पद बयान के बाद इसके निर्धारित समय पर पूरा हो पाने की संभावनाएं कम हो गई हैं. परंपरागत भारतीय परिधान में कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचीं ब्रेवरमैन ने कहा, 'भारत मेरे दिल में है, मेरी आत्मा और मेरे खून में है.


मुझे इसका बेहद गर्व है कि मेरे पिता की जड़ें गोवा से जुड़ी रही हैं और मेरी माता के भी संबंध मद्रास से रहे हैं. भारत मेरी अपनी विरासत का हिस्सा है.'


पूर्व में ब्रिटेन की व्यापार मंत्री का बयान


ब्रिटेन की व्यापार मंत्री केमी बादेनोच ने कहा था कि भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते (FTA) पर बातचीत हो रही है. वह अब दीपावली की समयसीमा को ध्यान में रखते हुए नहीं की जा रही है. अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग में FTA वार्ता की प्रभारी कैबिनेट मंत्री केमी बादेनोच ने कहा ये उद्योग जगत के लिए बहुत लाभकारी रहने वाला है, क्योंकि इसमें 150 फीसदी तक शुल्क खत्म कर दिए जाएंगे.


ये भी पढ़ें:UK Visa: यूके में भारतीय मूल की गृहमंत्री सुएला बोलीं- वीजा खत्म होने पर भी ब्रिटेन में रुकते हैं भारतीय, इंडिया ने दिया जवाब