Sudan Violence: सूडान में जारी हिंसा के बीच एक राहत भरी आ रही है. यहां सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच जारी संघर्ष कुछ घंटों के लिए थमा है. दरअसल, दोनों पक्षों ने 72 घंटे के नए संघर्ष विराम के लिए सहमति व्यक्त की है. संघर्ष विराम 18 जून को सुबह छह बजे शुरू होगा और 21 जून तक चलेगा. इस बात की पुष्टि सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर दिया.


सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि सूडानी सशस्त्र बल (SAF) और रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) के प्रतिनिधि 18 जून से पूरे सूडान में 72 घंटे के युद्धविराम के लिए सहमत हुए हैं. दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि युद्धविराम के दौरान लोगों की आवाजाही जारी रहेगी.  दोनों पक्ष पूरे देश में आवाजाही और मानवीय सहायता पहुंचाने की अनुमति देने पर भी सहमत हुए है. देश में अत्यंत आवश्यक सहायता प्रदान कराइ जाएगी .


अनाथालय में 71 बच्चों की मौत 


अभी बीते शनिवार (17 जून) को दक्षिणी खार्तूम में हुए एक हवाई हमले में पांच बच्चों सहित 17 लोगों की मौत हो गई थी. इससे पहले खबर आई थी कि सूडान के एक अनाथालय में अप्रैल माह से अब तक 71 बच्चों की भूख और बीमारी के कारण मौत हो गई. जिसके बाद अनाथालय से कम से कम 300 बच्चों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था. 


15 अप्रैल से जारी है संघर्ष 


सूडानी डॉक्टर्स यूनियन के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सूडानी सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के बीच पहली बार 15 अप्रैल को संघर्ष शुरू होने के बाद से कम से कम 958 लोग मारे गए हैं, जबकि 4,746 अन्य घायल हुए हैं. गौरतलब है कि सूडान में सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स के बीच बीते 15 अप्रैल से संघर्ष जारी है. जब सूडानी सेना के नेता अब्देल फतह अल-बुरहान और उनके डिप्टी पैरमिलिट्री आरएसएफ कमांडर मोहम्मद हमदान डागलो के बीच लड़ाई के बाद सूडान में हिंसा भड़क गई थी. 


ये भी पढ़ें: Rape in UK: ब्रिटेन में भारतीय छात्र ने शराब के नशे में महिला से किया रेप, मिली 6 साल जेल की सजा