Sudan Civil War: सूडान (Sudan) की सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच लगभग दो महीने से लड़ाई जारी है. खार्तूम में एक अनाथालय में पिछले छह हफ्तों में कम से कम 60 बच्चों की मौत हो गई है. अनाथालय में खाने-पीने की कमी के कारण अधिकांश बच्चे मारे गए हैं.


एसोसिएटेड प्रेस (AP) ने बताया कि पिछले हफ्ते के आखिरी के दो दिनों में 26 बच्चों की मौत हो गई. सूडान के अनाथालय में मारे गए बच्चों में तीन महीने के भी बच्चे शामिल है. इस बात की जानकारी अनाथालय में काम करने वाले अधिकारियों और धर्मार्थ कार्यकर्ताओं ने दी है.


बच्चों की लाशें जमीन पर पड़ी हुई थी


अल-मयकोमा अनाथालय में मौजूद कर्मचारियों ने एक वीडियो भी रिकॉर्ड किया, जिसमें में दिल दहला देने वाला नजारा देखने को मिला. अनाथालय में सफेद चादर में लिपटे हुए बच्चों की लाशे जमीन पर पड़ी हुई थी और दफन होने का इंतजार कर रही थी. एक दूसरी वीडियो में दो दर्जन बच्चों को डायपर पहने हुए दिखाया गया, जिनमें से कई बच्चे रो रहे थे.


सारे बच्चे कमरे के फर्श पर बैठे हुए थे, जबकि एक महिला पानी के दो जग लेकर जा रही थी. एक महिला अपनी पीठ के बल कमरे के दिवार पर अड़ी हुई थी और एक बच्चे को गोद में लेकर आगे-पीछे झूल रही थी.


अनाथालय के कर्मचारियों ने दी चेतावनी


अनाथालय के एक कर्मचारी ने स्थिति को विनाशकारी बताया. पिछले हफ्ते हुए गोलीबारी की वजह से अनाथालय का बड़ा कमरा क्षतिग्रस्त हो गया, जिसके वजह से बच्चों को छोटे से कमरे में शिफ्ट कर दिया गया. अफकार उमर मुस्तफा नाम के कार्यकर्ता ने इंटरव्यू देते हुए जानकारी दी कि ये एक बेहद भयावह स्थिति है. यह कुछ ऐसा था जिसकी आशंका हमें लड़ाई के शुरूआती दिनों से ही थी.


अनाथालय के कर्मचारियों ने खार्तूम से बच्चों को तेजी से निकालने का आग्रह किया है. उन्होंने चेतावनी दी कि अगर ऐसे कदम जल्दी नहीं उठाए गए तो और भी ज्यादा बच्चों की जान जा सकती है. सूडान में 15 अप्रैल से सूडानी सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स के बीच में लड़ाई शुरू हुई है, जिनमें अब तक 190 बच्चों सहित 860 से अधिक नागरिक मारे जा चुके हैं.


ये भी पढ़ें:Watch: यूक्रेन की सड़क पर दौड़ रही थीं गाड़ियां, अचानक गिरी रूसी मिसाइल, कांप उठे लोग, देखें वीडियो