Sikh Statue Unveiled: ब्रिटेन (Britain) के विक्टोरिया पार्क (Victoria Park) में सिख सैनिकों को सम्मान दिया गया. यहां ब्रिटेन के लिए लड़ाई लड़ने वाले सिख सैनिकों को याद करते हुए सिख सैनिक की मूर्ति का अनावरण किया गया. ये अनावरण रविवार, 30 अक्टूबर 2022 को किया गया है. ये मूर्ति ग्रेनाइट पत्थर पर कांसे से बनाई गई है. बीबीसी की एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है.


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को विक्टोरिया पार्क में ग्रेनाइट प्लिंथ पर कांस्य की मूर्ति प्रदर्शित की गई. इस मामले पर सिख सैनिकों के युद्ध स्मारक समिति का कहना है कि ये वहां पर पहले से मौजूद युद्ध स्मारकों को पूरा करेगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रथम विश्व युद्ध के फैलने पर सिख ब्रिटिश भारतीय सेना का 20 प्रतिशत हिस्सा थे.


तरनजीत सिंह ने बनाई मूर्ति


इस मूर्ति को कलाकार तरनजीत सिंह ने बनाई है और उन्हें सिखों के गुट ने फंड दिया था. इस समित के अध्यक्ष अजमेर सिंह बसरा ने कहा है कि हमें उन बहादुर लोगों के बलिदान का सम्मान करने के लिए इस स्मारक का अनावरण करने पर बहुत गर्व है, जिन्होंने एक ऐसे देश के लिए लड़ने के लिए हजारों मील की यात्रा की, जो उनका अपना नहीं था. उन्होंने कहा कि ये मूर्ति उन लोगों की याद दिलाएगी जिन्होंने लीसेस्टर को अपना घर बनाया है.


सिख समुदाय ने शहर की सफलता में दिया योगदान


लीसेस्टर सिटी काउंसिल के पियारा सिंह क्लेयर ने कहा कि कई दशकों से, सिख समुदाय ने हमारे शहर की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. मुझे इस बात की खुशी है कि जिसकी परिकल्पना दिवंगत पार्षद कुलदीप सिंह भट्टी ने की थी, एक सिख प्रतिमा का विचार वो अब विक्टोरिया पार्क में दिखेगी. ये स्मारक उचित श्रद्धांजलि है. मूर्ति का अनावरण रविवार को डी मोंटफोर्ट हॉल में हुआ और इसमें सशस्त्र बलों के प्रतिनिधियों सहित सैकड़ों लोगों ने भाग लिया.


ये भी पढ़ें: Liz Truss: पुतिन के इशारे पर हैक किया गया पूर्व ब्रिटिश PM लिज ट्रस का फोन, चुरा लीं एक साल की टॉप सीक्रेट जानकारी- रिपोर्ट