PNS Taimur In Sri Lanka: श्रीलंका ने चीन (China) के जासूसी जहाज और पाकिस्तान (Pakistan) नौसेना के जहाज पीएनएस तैमूर (PNS Taimur) को अपने बंदरगाहों पर उतरने की अनुमित दी है. इनमें से पाकिस्तान नौसेना का जहाज आज श्रीलंका पहुंच गया है. वहीं चीनी जहाज 16 अगस्त को हंबनटोटा अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह (Hambantota Port) पर उतरेगा. इसी बीच भारत (India) ने भी अपनी सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी. श्रीलंका में पाकिस्तान और चीन के जहाजों को लेकर सवाल उठ रहे थे जिस पर अब श्रीलंकाई नेवी ने सफाई दी है. 


श्रीलंका नौसेना की ओर से कहा गया कि पाकिस्तान नौसेना का जहाज तैमूर वर्तमान में औपचारिक यात्रा पर श्रीलंका में है. ये जहाज कोलंबो के समुद्र में एसएलएनएस सिंदुरला के साथ एक पैसेज अभ्यास का आयोजन करेगा. इसके बाद पाकिस्तान का जहाज 15 अगस्त को रवाना होगा. इन प्रयासों का उद्देश्य अंतर-संचालन, साझेदारी और सद्भावना को बढ़ाना है. 


चीन ने दिया था पाकिस्तान को ये जहाज


चीनी निर्मित युद्धपोत पीएनएस तैमूर की कमान कैप्टन एम यासिर ताहिर ने संभाली थी. जहाज के चालक दल, दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए श्रीलंका नौसेना द्वारा आयोजित कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. इस साल जून में चीन ने पाकिस्तान की नौसेना को ये युद्धपोत दिया था. 


पीएनएस तैमूर चार प्रकार के 054 ए/पी युद्धपोतों में से दूसरा है जिसे चीन ने पाकिस्तान नौसेना के लिए बनाया है. पहला टाइप 054A/P फ्रिगेट, पीएनएस तुगरिल जनवरी में ही पाकिस्तान नौसेना के बेड़े में शामिल हो गया था. पाकिस्तान नौसेना द्वारा जारी एक बयान के अनुसार तकनीकी रूप से उन्नत और अत्यधिक सक्षम पीएनएस तैमूर के पास उच्च तकनीक वाले हथियार और सेंसर हैं. 


16 अगस्त को श्रीलंका पहुंचेगा चीनी जासूसी जहाज


इसके अलावा श्रीलंका ने चीनी बैलिस्टिक मिसाइल और उपग्रह ट्रैकिंग पोत युआन वांग 5 को 16 से 22 अगस्त तक हंबनटोटा बंदरगाह (Hambantota Port) पर डॉक करने की अनुमति दी है. इस जहाज को एक जासूसी जहाज माना जाता है. युआन वांग -5 जहाज समुद्र के तल का नक्शा बना सकता है. चीनी जहाज युआन वांग -5 (Yuan Wang-5) पहले 11 अगस्त को आने वाला था, लेकिन अब ये 16 अगस्त को आएगा. भारत ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए श्रीलंका (Sri Lanka) से इस जहाज के आने को लेकर चिंता जताई थी. इसी वजह से श्रीलंका ने चीन के इस जहाज को अपने यहां उतरने की अनुमति देने में देरी की. 


ये भी पढ़ें- 


China Spy Ship: श्रीलंका के बंदरगाह पर उतरेगा चीन का जासूसी जहाज, जानिए भारत के लिए क्यों बढ़ी टेंशन


Australia News: ऑस्ट्रेलिया के कैनबेरा एयरपोर्ट पर फायरिंग के बाद मची अफरा-तफरी, मौके से एक शख्स गिरफ्तार