Gotabaya Rajapaksa to return to Sri Lanka: श्रीलंका (Sri Lanka) के अपदस्थ राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) की जल्द स्वदेश वापसी हो सकती है. श्रीलंका के शीर्ष सैन्य अधिकारी (Sri Lanka Top defence official) ने कहा है कि पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे देश वापस लौटेंगे. अन्य मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि शनिवार को राजपक्षे श्रीलंका वापस आ सकते हैं. राजपक्षे फिलहाल निर्वासन झेल रहे हैं. पिछले दिनों श्रीलंका में ईंधन और खाने-पीने की सामान की कीमतों में भारी उछाल के कारण व्यापक स्तर पर जन आंदोलन हुए, जनता ने राष्ट्रपति भवन तक पर कब्जा कर लिया था, इसके कारण गोटबाया राजपक्षे को देश से भागकर इस्तीफा देना पड़ा था. 


नौ जुलाई को श्रीलंकाई जनता ने कोलंबो स्थित राष्ट्रपति के आवास, दफ्तरों और अन्य सरकारी इमारतों पर धावा बोल दिया था. जनता के भारी विरोध प्रदर्शनों के चलते राजपक्षे देश छोड़कर चले गए थे. देश में मची उथल-पुथल के बीच 73 वर्षीय गोटबाया राजपक्षे श्रीलंका के एक लड़ाकू विमान से पहले मालदीव भागे थे फिर सिंगापुर गए. 13 जुलाई को सिंगापुर से उन्होंने अपना इस्तीफा भेज दिया था. सिंगापुर में वीजा खत्म होने पर उन्होंने थाइलैंड में शरण ले ली थी. चूंकि राजपक्षे के पास राजनयिक स्तर का पासपोर्ट है इसलिए थाइलैंड में उन्हें कुल 90 दिन तक रहने की मोहलत है. फिलहाल वह बैंकॉक में एक होटल में रुके हुए हैं. 


रानिल विक्रमसिंघे का क्या है रुख?


राजपक्षे के राष्ट्रपति पद से इस्तीफे के बाद रानिल विक्रमसिंघे को श्रीलंका की संसद ने नया राष्ट्रपति बनाया था. हाल में ही रानिल विक्रमसिंघे ने कहा था कि राजपक्षे की वतन वापसी के लिए अभी उचित समय नहीं है. उन्होंने कहा था कि अगर अभी राजपक्षे देश वापस लौटेंगे तो एक बार फिर प्रदर्शन भड़क सकते हैं.


एक श्रीलंकाई अखबार ने लिखा था कि राष्ट्रपति विक्रमसिंघे नहीं चाहते हैं कि अभी राजपक्षे देश वापसी करें क्योंकि बड़ी मेहनत के बाद सेना और पुलिस ने शांति बहाल की है. अखबार ने लिखा था कि विक्रमसिंघे ने कहा है कि अभी हालात पूरी तरह से काबू में नहीं हैं, इसलिए गोटबाया को देश नहीं लौटना चाहिए.


ये भी पढ़ें


Hindu Girl Raped in Pakistan: पाकिस्तान में बाढ़ पीड़ित हिंदू लड़की को राशन देने के बहाने ले गए लड़के, दो दिन तक किया रेप


उइगर मुस्लिमों पर रिपोर्ट के बाद तानाशाह चीन को UN चीफ का कड़ा संदेश, जानें क्या कहा