Sri Lanka Crisis Live: श्रीलंका के अगले राष्ट्रपति होंगे रानिल विक्रमसिंघे, प्रसिडेंशियल सेक्रेट्रिएट के बाहर जुटे प्रदर्शनकारी, कहा- मंजूर नहीं

Sri Lanka Presidential Election Live: श्रीलंका के अगले राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे होंगे. त्रिकोणीय मुकाबले में रानिल के पक्ष में 134 सांसदों ने वोट किया.

ABP Live Last Updated: 20 Jul 2022 12:54 PM
रानिल विक्रमसिंघे श्रीलंका के नए राष्ट्रपति चुने गए

श्रीलंका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो गई है. रानिल विक्रमसिंघे श्रीलंका के नए राष्ट्रपति चुने गए

देर शाम तक पता चलेगा कौन होगा श्रीलंका का नया राष्ट्रपति

श्रीलंका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए सुबह 10 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. अब देर शाम तक पता चलेगा कौन होगा श्रीलंका का नया राष्ट्रपति

श्रीलंका में तीन नेताओं के बीच है कड़ा मुकाबला

इस चुनाव में 73 साल के विक्रमसिंघे का मुकाबला  63 साल के अल्हाप्पेरुमा 53 साल के और जेवीपी के नेता अनुरा कुमारा दिसानायके से है.

1978 में भी हुआ था सीक्रेट वोटिंग

श्रीलंका में राष्ट्रपति का चुनाव सांसदों द्वारा सीक्रेट वोटिंग के जरिए हो रहा है. पहली बार 1978 इस तरह से वोटिंग की गई थी. 

225 सदस्यीय संसद में 113 से अधिक मत हासिल करना जरूरी

श्रीलंका में राष्ट्रपति के लिए वोटिंग शुरु हो गई है. किसी भी उम्मीदवार को चुनाव जीतने के लिए देश की 225 सदस्यीय संसद में 113 से अधिक मत हासिल करना होगा.

मतदान प्रक्रिया शुरू, पहला वोट स्पीकर ने डाला

श्रीलंका की संसद में मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है. पहला वोट स्पीकर ने डाला है तो वहीं दूसरा वोटर रनिल विक्रमसिंघे ने डाला

साजिथ प्रेमदासा ने पीएम मोदी से की ये अपील

साजिथ प्रेमदासा ने बीते दिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करते हुए कहा कि देश का नया राष्ट्रपति जो भी कोई बने लेकिन भारत जिस तरह अब तक श्रीलंका की मदद करता रहा है आगे भी मदद करता रहे. बताते चले, आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका की भारत ने अब तक 3.8 अरब डॉलर की मदद की है. 

रानिल विक्रमसिंघे-डल्लास अलाहोप्पेरुमा के बीच मुकाबला

प्रधानमंत्री से कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाए गए रानिल विक्रमसिंघे और विपक्ष की कमान संभालने वाले सांसद डल्लास अलाहोप्पेरुमा के बीच मुकाबला बना हुआ है. 

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव आज

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज वोटिंग होनी है. रानिल विक्रम सिंघे, डल्लास और अनुरा कुमारा के बीच ये मुकाबला होना है. माना जा रहा है देर शाम तक आ सकते हैं नतीजे.

बैकग्राउंड

Sri Lanka Presidential Election Live: आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका (Sri Lanka) में आज राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) होना है. प्रधानमंत्री से कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाए गए रानिल विक्रमसिंघे और विपक्ष की कमान संभालने वाले सांसद डल्लास अलाहोप्पेरुमा के बीच मुकाबला बना हुआ है. आज चुनाव के बाद श्रीलंका को एक नया राष्ट्रपति मिल जाएगा जिससे उम्मीद जगेगी कि आर्थिक तंगी से जूझ रहे देश को कुछ राहत मिले. 


दरअसल, मामला तब दिलचस्प बनते दिखा जब चुनाव से ठीक पहले विपक्ष के नेता साजिथ प्रेमदासा ने अपना नाम वापस ले लिया और सत्तारूढ़ एसएलपीपी के सांसद डलास के नाम की घोषणी की गई. साजिथ प्रेमदास का नाम जब तक रेस में था तब तक रानिल विक्रमसिंघे की जीत मानी जा रही थी लेकिन अब डलास के नाम के बाद पलड़ा दोनों तरफ भारी बना हुआ है. 


साजिथ प्रेमदासा ने भारत के प्रधानमंंत्री से की अपील


बता दें, इस सब के बीच साजिथ प्रेमदासा ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करते हुए कहा कि देश का नया राष्ट्रपति जो कोई भी बने लेकिन भारत जिस तरह अब तक श्रीलंका का साथ और मदद करता रहा है आगे भी मदद करता रहे. बताते चले, आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका की भारत की ओर से काफी मदद की गई है. 


उन्होंने आगे कहा कि, 'प्रधानमंत्री मोदी, भारत के सभी राजनीतिक दलों और भारत के लोगों (People Of India)को इस आपदा से बाहर आने के लिए मां लंका और उसके लोगों की मदद करने का आग्रह करता हूं.' साजिथ प्रेमदासा ने भारत के मदद की सराहना की और कहा था कि वो भारत से मदद और समर्थन मांगना जारी रखेंगे. बता दें, भारत ने अब तक श्रीलंका को 3.8 अरब डॉलर की मदद की है. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.