Sri Lanka PM House Viral Video: श्रीलंका में आर्थिक संकट (Economic Crisis) से आजिज आ चुके प्रदर्शनकारी  (Protesters) वहां के राष्ट्रपति भवन और प्रधानमंत्री के घर पर काबिज हैं. प्रदर्शनकारियों के यहां से अजीबो-गरीब फोटो और वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहे हैं. हलिया वीडियो श्रीलंका के इस्तीफा दे चुके प्रधानमंत्री रानिल विक्रम सिंघे (Ranil Wickremesinghe) के आवास का है. यहां प्रदर्शनकारी उनके बिस्तर (Bed) पर मॉक कुश्ती (Mock-Wrestling) खेलते देखे गए हैं.


आग लगाने के बाद पीएम आवास पर कुश्ती का नजारा


गौरतलब है कि शनिवार को श्रीलंका की राजधानी कोलंबो (Colmbo) में राष्ट्रपति भवन पर कब्जा करने के बाद गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने वहां के पीएम रानिल विक्रम सिंघे के इस्तीफे की पेशकश के बाद भी सिंघे के आवास पर आग लगा दी थी. अब हैरान-परेशान श्रीलंका के ये प्रदर्शनकारी इस विकट आर्थिक संकट में भी अपने मनोरंजन के नए-नए तरीके खोज रहे हैं. स्विमिंग पूल में डुबकी लगाने, रसोई और लॉन में रॉयल लंच करने, बेडरूम में आराम फरमाने और राष्ट्रपति भवन में जिम में कसरत करने के वीडियो वायरल होने के बाद अब प्रदर्शनकारियों का एक और वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में प्रदर्शनकारी पीएम के बिस्तर पर मॉक कुश्ती खेल रहे हैं. इससे पूरे विश्व के सोशल मीडिया (Social Media) को भी मनोरंजन का एक और जरिया मिल गया है.





श्रीलंका पोस्ट ने किया है ट्वीट 


श्रीलंका के एक ट्विटर यूजर "श्रीलंका ट्वीट (Sri Lanka Tweet)" के पोस्ट किए गए एक वीडियो में प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास के अंदर एक बिस्तर पर युवकों के एक समूह को मजाक करते हुए दिखाया गया है. एक कुश्ती मैच से बैकग्राउंड कमेंट्री की एक संपादित  छोटी क्लिप को लेकर प्रदर्शनकारियों ये वीडियो बनाया है. इसमें वो पेशेवर पहलवानों की तरह ही पीएम के बेड पर मॉक-कुश्ती करते दिख रहे हैं. इसके साथ ही प्रदर्शनकारी युवक एक-दूसरे पर कोशिश करते दिख रहे हैं. प्रदर्शनकारियों ने इससे पहले प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के इस्तीफे की पेशकश के बाद भी उनके निजी आवास में आग लगा दी थी.






 


ऐसे हैं पड़ोसी देश के हालात


अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने (Speaker Mahinda Yapa Abeywardena) ने  संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रपति राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) 13 जुलाई को पद छोड़ने के लिए सहमत हो गए थे. उधर प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe)ने कहा कि जैसे ही सर्वदलीय सरकार सत्ता संभालने के लिए तैयार होगी, वह इस्तीफा दे देंगे. श्रीलंका के सरकारी सूत्रों के मुताबिक कि राष्ट्रपति राजपक्षे भाग गए थे और वर्तमान में श्रीलंकाई नौसेना के जहाज (Navy Ship) पर हैं.


श्रीलंका सरकार ने कहा था कि राष्ट्रपति राजपक्षे 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे. श्रीलंकाई सेना प्रमुख जनरल शैवेंद्र सिल्वा (Shavendra Silva)ने भी शांति बनाए रखने के लिए लोगों के समर्थन की मांग की क्योंकि द्वीप राष्ट्र अभूतपूर्व संकट से जूझ रहा है. अशांति के बीच पिछले दो दिनों में चार मंत्रियों ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है. गौरतलब है कि श्रीलंका विदेशी मुद्रा की कमी से जूझ रहा है जिसके परिणामस्वरूप वहां लगभग सात दशकों में सबसे खराब वित्तीय संकट (Financial Crisis)आया है. लंबे समय तक ब्लैकआउट के साथ-साथ देश भोजन और ईंधन की कमी से जूझ रहा है.


ये भी पढ़ें:


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में राजनीतिक संकट के बीच क्या भारत सरकार भेज रही सेना? जानें इंडियन हाई कमिशन का जवाब


Video: श्रीलंका के राष्ट्रपति आवास में प्रदर्शनकारियों को मिले 1.78 करोड़! जानें फिर क्या हुआ