Sri Lanka Crisis: मालदीव (Maldives) के पूर्व राष्ट्रपति और संसद के अध्यक्ष मोहम्मद नशीद (Mohamed Nasheed) पर श्रीलंका (Sri Lanka) के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) की मालदीव (Maldives) पहुंचने में मदद करने के आरोप लग रहे हैं. श्रीलंकाई अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि गोटबाया एक सैन्य विमान से मालदीव पहुंचे हैं.


खबरों के अनुसार, मालदीव में नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने देश में किसी सैन्य विमान के उतरने के शुरुआती अनुरोधों को ठुकरा दिया था लेकिन बाद में संसद अध्यक्ष नशीद के आग्रह पर विमान को उतरने की अनुमति दी.


इस जानकारी के सामने आने के बाद नशीद आलोचकों के निशेन पर हैं. आलोचक कह रहे हैं कि नशीद जैसे लोकतंत्र से प्यार करने का दावा करने वाले शख्स की गोटबाया जैसे नेता की मदद करना अस्वीकार्य है, जिस पर धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार का आरोप है. आलोचकों का कहना है कि नशीद को किसी दिन इस जघन्य कृत्य की कीमत चुकानी पड़ेगी.


सवालों के घेरे में नशीद
रॉयटर्स के पूर्व पत्रकार और प्रमुख श्रीलंकाई पत्रकार शिहार अनीज़ ने ट्वीट किया कि श्रीलंका से गोटाबाया के भागने में मदद राष्ट्रपति नशीद ने की थी, जो सुशासन की वकालत करने का दावा करते हैं. शिहार ने पूछा कि राष्ट्रपति नशीद श्रीलंका के लोगों के लिए क्या सुशासन और न्याय लाए हैं. शिहार ने अपने ट्वीट में नशीद से सवाल किया, "आपने गोटबाया को अस्थायी शरण दिलवाने में मदद क्यों की, जिसकी वजह से लाखों लोग पीड़ित हुए हैं?"


आपने एक अपराधी को संरक्षण दिया है
इस बीच, मालदीव के पूर्व विदेश मंत्री अहमद शहीद ने ट्वीट किया कि मालदीव के अधिकारियों ने एक अपराधी को संरक्षण दिया है जिसने युद्ध अपराध किया है और यह एक शर्मनाक कदम था. मालदीव के विपक्षी गठबंधन ने कहा है कि राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह और संसद अध्यक्ष मोहम्मद नशीद ने मिलकर गोटाबाया की अपने देश से भागने में मदद की. बता दें राष्ट्रपति सोलिह इस समय हज यात्रा के लिए सऊदी अरब में हैं.


एमएनपी लाएगी संसद में प्रस्ताव
मालदीव नेशनल पार्टी (MNP) के संसदीय समूह (Parliamentary Group) ने गोटाबाया को श्रीलंका (Sri Lanka) से भागने में मदद करने के लिए सरकार के कार्यों की समीक्षा के लिए संसद में एक प्रस्ताव दायर करने का फैसला किया है.


यह भी पढ़ें: 


Sri Lanka में नहीं थम रहा बवाल, पीएम ऑफिस के बाद अब स्पीकर हाउस के बाहर डटे प्रदर्शनकारी, UN ने देश के सभी नेताओं से की ये अपील


Explained: विद्रोह, आपातकाल, देश से भागे राष्ट्रपति गोटाबाया... जानें अब श्रीलंका में आगे क्या होगा