Corona Vaccine: अर्जेंटीना ने रूस में बनी सिंगल डोज वाली स्पूतनिक लाइट वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. इसके बाद इसे बूस्टर शॉट या फिर वैक्सीन डोज के तौर इस्तेमाल किया जा सकता है. रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) की तरफ से यह बताया गया कि अर्जेंटीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्टैंडअलोन और बूस्टर शॉट के तौर पर स्पूतनिक लाइट वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. स्पूतनिक लाइट वैक्सीन ह्यूमेन एंडियोवायर स्टीरियोटाइप 26 पर आधारित है.


अर्जेंटीना दुनिया के उन देशों में शामिल हैं, जिसने सबसे पहले दिसंबर 2020 में स्पूतनिक-V वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दी थी. द नेशनल एडिनिस्ट्रेशन ऑफ ड्रग्स, फूड्स एंड मेडिकल डिवाइसेज (ANMAT) ने अर्जेंटीना में बिना किसी ट्रायल के रूस में हुए क्लिनिकल ट्रायल डेटा के आधार पर इसकी मंजूरी दी है.


पुतिन ने स्पूतनिक-V को WHO से मंजूरी मिलने की उम्मीद जताई


इधर, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को देश के कोरोना वायरस रोधी टीके स्पूतनिक वी को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद जतायी और कहा कि इसकी वैश्विक आपूर्ति को बढ़ाने के लिए यह कदम आवश्यक है. ‘इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रीसेंट सोसायटीज’ के अध्यक्ष फ्रांसेस्को रोक्का के साथ वीडियो कॉल के दौरान पुतिन ने कहा कि रूसी टीके की निशुल्क आपूर्ति सहित उसे दुनियाभर में पहुंचाने के लिए डब्ल्यूएचओ की मंजूरी मिलना आवश्यक है.


ये भी पढ़ें: 


Sputnik Light Vaccine: अगले महीने भारत में लॉन्च होगी सिंगल डोज वाली स्पूतनिक लाइट वैक्सीन


दक्षिण अफ्रीका में रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी को नहीं मिली मंजूरी, HIV फैलने को लेकर किया जा रहा है दावा