सर्च इंजन गूगल ने इस वर्ष बसंत ऋतु के आगमन का जश्न मनाते हुए एक शानदार डूडल बनाया है. गूगल ने अपने इस डूडल में प्रकृति के सुंदर नीले, हरे, लाल, नारंगी, पीले और गुलाबी रंगों का इस्तेमाल किया है. इसमें एक एनिमेटेड जानवर दिखाया गया है, जो एक Hedgehog यानी जंगली चूहे जैसा दिखता है. डूडल में उसकी पीठ पर रंग बिरंगे फूलों और पत्तियों को दिखाया गया है. इसके साथ साथ इस डूडल में रंग बिरंगे फूल और मधुमक्खियां भी भिनभिनाती नजर आ रही हैं. आज 20 मार्च से शुरू हुआ बसंत का ये मौसम 21 जून तक रहेगा.


बता दें कि, आज दिन और रात का समय एक समान होता है इसलिए इस दिन को Spring Equinox भी कहा जाता है. दुनिया में लगभग सभी जगह आज दिन और रात का समय एक समान 12-12 घंटे का होता है. आज के दिन के साथ ही शीत ऋतु की समाप्ति के साथ ग्रीष्म ऋतु का आगमन होता है.


आज बराबर होते हैं दिन और रात 


बसंत सर्दियों के बाद और गर्मियों से पहले का मौसम है. इस मौसम में Northern Hemisphere में रंग बिरंगे पौधे और फूल खिले नजर आते हैं. आज के  दिन दुनिया भर में लगभग हर जगह दिन का वक्त और रात का वक्त बराबर यानी 12 घंटे होता है. हालांकि भारत में बसंत ऋतु की शुरुआत बसंत पंचमी के दिन से ही हो जाती है, लेकिन दुनिया भर में इसकी शुरुआत आज से मानी जाती है.


1998 में हुयी थी डूडल बनाने की शुरुआत


गूगल ने अपने डूडल बनाने की शुरुआत साल 1998 से की थी. गूगल ने पहला डूडल बर्निंग मैन फेस्टिवल के सम्मान में बनाया था. गूगल दुनियाभर में 100 से ज्यादा भाषाओं में काम कर रहा है.


यह भी पढ़ें 


आज बंगाल के खड़गपुर में पीएम मोदी की रैली, ममता बनर्जी पूर्वी मिदनापुर में करेंगी 3 रैलियां


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लगवाया एस्ट्राजेनेका का टीका, वैक्सीन पर उठाए जा रहे संदेहों को किया खारिज