SpaceX Falcon 9 Rocket: अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) की रिसर्च में सोमवार (27 फरवरी) को एक और नया अध्याय जुड़ जाएगा. स्पेसएक्स (SpaceX) फाल्कन 9 रॉकेट आज तड़के अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों, एक रूसी कॉस्मोनॉट और एक अमीराती को लेकर लॉन्च होगा.


रिपोर्ट के मुताबिक, स्पेसएक्स ड्रैगन क्रू-6 मिशन फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से 1:45 बजे उड़ान भरेगा. अगर मौसम में कुछ गड़बड़ी आती है तो लॉन्चिंग कार्यक्रम में बदलाव आ सकता है. अगर सब कुछ योजना के हिसाब से होता है तो क्रू ड्रैगन कैप्सूल, जिसे एंडेवर कहा जाता है मंगलवार को सुबह 2:38 बजे आईएसएस के साथ डॉक करने के लिए निर्धारित है.


मिशन में इन देशों के वैज्ञानिक हैं शामिल


रिपोर्ट के अनुसार, इस मिशन के तहत नासा के स्टीफन बोवेन और वारेन होबर्ग, रूस के एंड्री फेडेएव और संयुक्त अरब अमीरात के सुल्तान अल-नेयादी को अंतरिक्ष स्टेशन पर छह महीने बिताने हैं. 41 वर्षीय नेयादी किसी अरब देश से चौथे और तेल समृद्ध संयुक्त अरब अमीरात से अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले दूसरे अंतरिक्ष यात्री होंगे. उनके हमवतन हज्जा अल-मंसूरी ने 2019 में आठ दिवसीय मिशन के लिए उड़ान भरी थी. नेयादी ने इस मिशन को "महान सम्मान" बताया है. वहीं, हॉबर्ग, एंडेवर पायलट और रूसी मिशन विशेषज्ञ फेड्याएव के लिए भी यह पहली अंतरिक्ष उड़ान होगी.


अंतरिक्ष मिशन में मिलकर काम कर रहे रूस और अमेरिका 


बता दें कि नासा के अंतरिक्ष यात्री नियमित रूप से रूसी सोयुज कैप्सूल पर स्टेशन के लिए उड़ान भरते हैं. अंतरिक्ष मॉस्को और वॉशिंगटन के बीच सहयोग का एक दुर्लभ स्थान बना हुआ है. क्योंकि यूक्रेन पर हमले के बाद से रूस और अमेरिका के बीच लगातार तनाव बना हुआ है. अमेरिका ने रूस पर कई तरह की पाबंदियां लगा रखी हैं. इन तनावों के बावजूद अंतरिक्ष को लेकर इस तरह के आदान-प्रदान जारी हैं.


अंतरिक्ष में कभी सामने नहीं आती है राजनीति


इस मिशन के कमांडर बोवेन ने कहा कि अंतरिक्ष में राजनीति शायद ही कभी सामने आती है. हम सभी पेशेवर हैं. हम मिशन पर ही ध्यान केंद्रित रखते हैं. अंतरिक्ष में पहुंचने के बाद अंतरिक्ष यात्री के साथ हमारा हमेशा एक महान संबंध रहा है.


ये भी पढ़ें


Afghanistan: अफगानिस्तान में नकली तालिबान का आतंक, महिलाओं से कर रहे हैं लूटपाट