Aliens News: दुनिया का सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या हम इस ब्रह्मांड में अकेले हैं? क्या सच में एलियंस हैं और अगर वो मौजूद हैं तो अभी तक हमारी मुलाकात उनसे क्यों नहीं हुई है? ये कुछ ऐसे सवाल हैं, जिनका जवाब अब तक नहीं मिल पाया है. दुनियाभर की स्पेस एजेंसियां इनका जवाब ढूंढने में लगी हुई हैं. धरती पर लगाए गए बड़े-बड़े टेलिस्कोप के जरिए एलियंस के मैसेज सुनने की कोशिश हो रही है.


लोगों का कहना है कि इंसान ने इतनी ज्यादा तरक्की कर ली है. चांद से लेकर मंगल ग्रह तक स्पेसक्राफ्ट भेजे गए हैं. यहां तक कि NASA के वॉयजर-1 और वॉयजर-2 स्पेसक्राफ्ट तो सौरमंडल के पार जा चुके हैं. मगर अब तक वे भी एलियंस को खोज नहीं पाए हैं. हालांकि, आइए अब उन वजहों के बारे में जानते हैं, जिनकी वजह से अभी तक हमें एलियंस नहीं मिल पाए हैं. 



  • ब्रह्मांड में शायद इंसान के अलावा ज्यादा बुद्धिमान प्रजाति मौजूद नहीं है. अगर किसी ग्रह पर जीवन है, तो वो अभी बैक्टीरिया या सूक्ष्म जीव के तौर पर मौजूद है. इसलिए इंसानों से उनका संपर्क नामुमकिन है.

  • इंसान से बुद्धिमान प्रजाति अगर मौजूद है, तो उसके पास शायद अडवांस्ड टेक्नोलॉजी नहीं है. वर्तमान में रेडियो टेलिस्कोप के जरिए अंतरिक्ष से आने वाले मैसेज को सुनने का प्रयास किया जाता है. हो सकता है कि एलियंस के पास मैसेज भेजने के लिए ऐसा कोई डिवाइस नहीं हो. 

  • एक वजह ये भी हो सकती है कि कभी किसी ग्रह पर बुद्धिमान एलियंस रहे हों. मगर उन्होंने ऐसा हथियार बना लिया हो, जिसने पूरे ग्रह को ही तबाह कर दिया. शायद उनके पास परमाणु बम जैसा हथियार हो, जिसने पूरी सभ्यता को ही मिटा दिया हो. 

  • ब्रह्मांड एक खतरनाक जगह है. अगर किसी ग्रह पर एक एस्टेरॉयड भी गिर जाए, तो वह पूरी प्रजाति का अंत कर सकता है. धरती पर डायनासोर ऐसे ही खत्म हुए हैं. हो सकता है कि एलियंस से भरे किसी ग्रह से एस्टेरॉयड टकरा गया हो, जिसकी वजह से सभी की मौत हो गई. 

  • अंतरिक्ष बहुत बड़ा है. हमारी आकाशगंगा की एक छोर से दूसरे छोर तक की दूरी ही एक लाख प्रकाशवर्ष है. अगर इसके किसी कोने पर मौजूद ग्रह से भी मैसेज भेजा गया हो, तो उसे आने में कई लाख साल लग जाएंगे. 

  • एलियंस को ढूंढने का काम ज्यादा लंबे समय से नहीं हो रहा है. 80 साल पहले रेडियो टेलिस्कोप की खोज हुई और पिछले 60 साल से एलियंस की तलाश चल रही है. ऐसे में अभी एलियंस की खोज करते हुए हमें ज्यादा वक्त नहीं हुआ है. 

  • एक वजह ये हो सकती है कि एलियंस हमसे ज्यादा अडवांस्ड हैं. रेडियो टेलिस्कोप हमारी सबसे अडवांस्ड टेक्नोलॉजी है, मगर हो सकता है एलियंस के पास इससे भी ज्यादा अडवांस्ड टेक्नोलॉजी हो. इसलिए हमें उनके बराबर की टेक्नोलॉजी हासिल करनी पड़ेगी. 

  • कुछ वैज्ञानिकों का ये भी कहना है कि एलियंस शायद जानबूझकर हमसे संपर्क नहीं कर रहे हैं. उन्हें लगता है कि फिलहाल के लिए इंसानों से संपर्क करने की जरूरत नहीं है. 

    यह भी पढ़ें: पेरू में दिखा 7 फीट का एलियन! गांव वालों पर कर दिया हमला, अधिकारियों का चौंकाने वाला दावा