दुनिया में कोरोना के कोहराम के बीच दक्षिण कोरिया में एक नई आफत ने दस्तक दे दी है. संक्रमण के खतरों को देखते हुए अधिकारी चौकन्ना हो गए हैं. अफ्रीकन स्वाइन फीवर के नए मामले उजागर होने के बाद सुअरों को मारने का आदेश जारी किया है.


दक्षिण कोरिया को एक नई मुसीबत ने किया चौकन्ना


2020 में पहली बार एक फार्म में बीमारी के नए मामले सामने आए हैं. जिसकी वजह से अधिकारियों को हजारों सुअरों के खत्म करने का आदेश जारी करना पड़ा. तीन मृत सुअरों के पोस्टमार्टम से अफ्रीकन स्वाइन फीवर का खुलासा हुआ. गुरुवार को गंगवान प्रांत के सुअरों के एक फार्म में संक्रमण बुरी तरह फैल गया.


अफ्रीकन स्वाइन फीवर के चलते मार दिए गए 1500 सुअर


संक्रमण को काबू में करने के लिए फार्म के 10 किलोमीटर के दायरे में 1500 सुअरों को मार दिया गया. दक्षिण अफ्रीका की न्यूज एजेंसी योनहप ने कृषि मंत्रालय के हवाले से जानकारी दी है. 2019 में भी अफ्रीकन स्वाइन फीवर ने करीब 14 सुअरों के फार्म को अपनी चपेट में ले लिया था. बीमारी को फैलने से रोकने के लिए उस वक्त 4 लाख सुअरों को मार दिया गया. हालांकि सुअरों से इंसानों तक बीमारी नहीं फैलने की आशंका थी लेकिन अन्य सुअरों को संक्रमण से बचाना जरूरी थी.


एजेंसी के मुताबिक, 2019 के अक्टूबर से अब तक सुअर के फार्म में संक्रमण का कोई भी नया मामला सामने नहीं आया था. पिछले साल उत्तर कोरिया की सीमा पर घूमने वाले 750 जंगली सूअरों में संक्रमण पाया गया था. सितंबर में दक्षिण कोरिया ने अफ्रीकी स्वाइन फ्लू के एक मामले की पुष्टि की. उसके बाद एहतियात बरतते हुए उसने जर्मनी से सुअर के मांस को बैन कर दिया.


आर्मेनिया-अजरबैजान की जंग में रूस की एंट्री, पुतिन ने दोनों देशों को बातचीत के लिए बुलाया


Nobel Peace Prize 2020: विश्व खाद्य कार्यक्रम को मिला साल 2020 का नोबेल शांति पुरस्कार