Fiji New Prime Minister: फिजी (Fiji) में कांटे की टक्कर में सित्विनी राबुका (Sitiveni Rabuka) ने प्रधानमंत्री (PM) पद के लिए एक वोट से चुनाव जीत लिया है. उनके प्रतिद्वंदी वोरके बैनिमारामा को इस चुनाव में एक वोट से शिकस्त झेलनी पड़ी. फिजी में 16 साल के बाद नया प्रधानमंत्री चुना गया है. देश में त्रिशंकु की स्थिति बन गई थी ऐसे में चुनाव के बाद 74 वर्षीय राबुका की प्रधानमंत्री पद के लिए नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया. इसके पहले राबुका साल 2021 में गठित किए गए राजनीतिक दल पीपुल्स एलायंस के नेता हैं. 


शुक्रवार (23 दिसंबर) को फिजी की सोशल डेमोक्रेटिक लिबरल पार्टी (SODELPA) ने राबुका के पीपुल्स एलायंस और नेशनल फेडरेशन पार्टी के साथ गठबंधन बनाने के लिए वोटिंग की. प्रधानमंत्री पद के लिए की गई गुप्त वोटिंग में राबुका को 28 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंदी वोरके बैनिमारामा को 27 वोट मिले थे. फिजी की 55 सदस्यीय संसद में कोई भी पार्टी 28 सीटें जीतने पर सरकार बना सकती है.


तीन दलों के गठबंधन के पास अब 29 सीटें
एफएफपी साल 2014 से फिजी की सत्ता में थी, लेकिन इस बार हुए संसदीय चुनाव में पार्टी बहुमत हासिल करने में एक वोट से पीछे रह गई. पीए और एनएफपी ने चुनाव से पहले ही अपना गठबंधन बना लिया है. सोशल डेमोक्रेटिक लिबरल पार्टी ने गठबंधन सरकार बनाने के लिए पीए और एनएफपी के साथ साझेदारी करने का शुक्रवार को फैसला किया, जिसके पास अब संसद में 29 सीटें हैं.


1987 में राबुका ने दो बार किया था तख्तापलट
इसके पहले साल 1987 में राबुका (Sitiveni Rabuka) ने सेना प्रमुख (Army Chief) के तौर पर काम करते हुए फिजी (Fiji) का दो बार तख्ता पलट किया था. वहीं 1992 में वो प्रधानमंत्री (PM) भी बने इसके बाद साल 1999 में चुनावों में हटाए गए थे. फिजी में बीते 16 वर्षों के दौरान ये पहला मौका होगा कि गठबंधन सरकार बनाने के लिए तीन दल एक साथ मिलकर आए हैं. फिजी 9 लाख की आबादी वाला देश है साल 2013 में संवैधानिक सुधार से पहले सैन्य तख्तापलट इस देश का इतिहास रहा है.


ये भी पढ़ें: 


Saudi Arabia: मक्का में अचानक बाढ़ अपने साथ बहा ले गई कई गाड़ियां, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट- VIDEO