सिंगापुर (Singapore) में बीते रविवार (24 सितंबर) को कंस्ट्रक्शन साइट पर हुए एक दुर्घटना में  34 वर्षीय एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई. सिंगापुर की जनशक्ति मंत्रालय ने जानकारी दी कि दुर्घटना पसिर रिस इंडस्ट्रियल ड्राइव 1 में रविवार को दोपहर में हुई, जब केबल ड्रम को सपोर्ट करने वाला एक स्टील स्टैंड से भारतीय नागरिक को चोट लग गई.


द स्ट्रेट्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक केबल ड्रम एक गोल, बेलनाकार वस्तु होता, जिसका इस्तेमाल तारों और केबलों को ले जाने के लिए किया जाता है. अधिकारियों ने बताया कि चोट लगने के तुरंत बाद घायल को जनरल अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई. अधिकारियों ने बताया कि वह एलायंस ईएंडसी कंपनी में काम करता था.


साल 2023 में अब तक सिंगापुर में 19 मौतें
सिंगापुर के कंस्ट्रक्शन साइट पर निर्माण और सड़क निर्माण कंपनी हांग हो ग्लोबल केबल बिछाने का काम कर रही थी. हालांकि, घटना के तुरंत बाद हांग हॉक ग्लोबल को केबल बिछाने का काम रोकने का आदेश दिया गया है.सिंगापुर की जनशक्ति मंत्रालय ने कहा कि सामान्य सुरक्षा उपाय के रूप में केबल ड्रम और इसकी सहायक संरचना केबलिंग कार्य के दौरान स्थिर और सुरक्षित होनी चाहिए. मंत्रालय ने कहा कि वह दुर्घटना की जांच कर रहा है. आपको बता दें कि साल 2023 में अब तक सिंगापुर में काम से संबंधित कम से कम 19 मौतें हुई हैं.


इसकी तुलना में साल 2020 में कार्यस्थल पर कुल 30 मौतें हुईं, 2021 में 37 और 2022 में 46 मौतें हुईं. वहीं सिंगापुर के वरिष्ठ मंत्री ज़की मोहम्मद ने कहा कि कुछ कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य कानूनों के उल्लंघन के लिए अधिकतम जुर्माने में SGD 20,000 से SGD 50,000 की धनराशि बढ़ाई जाएगी.


सिंगापुर में 15 सितंबर को हादसा
सिंगापुर में 15 सितंबर को सुबह 1:00 बजे  एक 45 वर्षीय भारतीय श्रमिक की कंस्ट्रक्शन साइट पर मोटरसाइकिल की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई थी. सिंगापुर के पैन-आइलैंड एक्सप्रेसवे पर काम करने के दौरान भारतीय श्रमिक ट्रैफिक कंट्रोल करने का काम कर रहा था, उसी वक़्त एक तुआस की ओर से आने वाली मोटरसाइकिल चालक ने भारतीय श्रमिक को धक्का दे दिया. हालांकि, इस हादसे में मोटरसाइकिल चालक की भी मौत हो गई.


ये भी पढ़ें:मोहम्‍मद हसनैन और इशाक अमीर की कहानी: अवैध रूप पाकिस्‍तान में घुसे दो भारतीय, कराची पुलिस बोली- 'ये जासूस नहीं, पीड़ित हैं'