Blast In Kabul: अफगानिस्तान के काबुल में मंगलवार (7 नवंबर) को हुए एक विस्फोट में सात लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए हैं. धमाका एक बस में हुआ है. टोलो न्यूज के मुताबिक, फिलहाल सुरक्षा बल घटनास्थल पर पहुंच गए है और मामले की जांच शुरू कर दी है. 


काबुल सुरक्षा विभाग के प्रवक्ता खालिद जादरान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि काबुल के दश्त-ए-बारची इलाके में एक बस को निशाना बनाकर किए गए विस्फोट में कम से कम सात लोग मारे गए और 20 अन्य घायल हो गए. अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है.


शिया क्षेत्रों को बनाया जा रहा निशाना
न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक हमला उस समय हुआ जब बस शिया मुस्लिमों को लेकर जा रही थी. बता दें कि इस्लामिक स्टेट (IS) समूह के एक सहयोगी समूह ने अतीत में इसी क्षेत्र में शिया स्कूलों, अस्पतालों और मस्जिदों को कई बार निशाना बनाया था. इसके अलावा इस समूह ने हाल के वर्षों में अफगानिस्तान के अन्य शिया क्षेत्रों में भी हमला किया.


इससे पहले स्पोर्ट्स क्लब में हुआ था हमला
इस क्षेत्र में हुआ यह दूसरा विस्फोट है. इससे पहले पिछले महीने के अंत में काबुल एक स्पोर्ट्स क्लब में एक घातक विस्फोट हुआ था. जिसके जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह ने ली थी. इस हमले में चार लोग मारे गए थे और सात घायल हुए थे.


2021 में तालिबान ने सत्ता पर कब्जा किया
गौरतलब है कि तालिबान ने अगस्त 2021 में सरकार को हटाकर सत्ता पर कब्जा लिया था. तालिबान के सत्ता में आने के बाद से आईएस अफगानिस्तान में हिंसक अभियान चला रहा है. अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज तालिबान दुनियाभर के देशों से उसे मान्यता देने की मांग कर रहा है.


यह भी पढ़ें- US Politician On Akshardham: अमेरिकी नेताओं को भा रहा है न्यू जर्सी का अक्षरधाम मंदिर, कहा- 'सेवा और भक्ति के मूल्यों की है निशानी'