Saudi Arabia Latest News: हाल के दिनों में भारत और सऊदी अरब के रिश्ते काफी मजबूत हुए हैं. खाड़ी देश मौजूदा समय में संयुक्त अरब अमीरात की तरह तेल से निर्भरता कम कर अन्य क्षेत्रों में भी आय जुटाने की कोशिश कर रहा है. यही वजह है कि वह अपनी जमीं पर पर्यटन और टेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों को भी बढ़ावा देने के लिए दिन रात मेहनत कर रहा है. 


सऊदी अरब को भलीभांति पता है कि पर्यटन की दृष्टि से भारत के नागरिक उसके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं. इसी वजह से सऊदी अरब की तरफ से भारतीय नागरिकों को 96 घंटे का मुफ्त वीजा ऑफर दिया जा रहा है. इस ऑफर को दोनों देशों के बीच यात्रा के अवसरों को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है.


एशिया प्रशांत अध्यक्ष अलहसन अल्दाबाग ने की घोषणा 


इस ऑफर की घोषणा हाल ही में सऊदी पर्यटन प्राधिकरण के एशिया प्रशांत अध्यक्ष अलहसन अल्दाबाग द्वारा एक चर्चा के दौरान की गई थी. अल्दाबाग का यह कदम सऊदी अरब के बढ़ते पर्यटन क्षेत्र में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाता है.


भारत में 10 वीएफएस कार्यालय मौजूद 


यात्रियों के लिए मौजूदा समय में भारत में 10 वीएफएस कार्यालय उपलब्ध हैं. आगामी साल में इसके विस्तार की योजना बनाई गई है. इस पहल की प्रमुख विशेषताओं में से एक स्टॉपओवर कार्यक्रम की शुरूआत है. 


96 घंटे का मुफ्त वीजा


इस कार्यक्रम के तहत सऊदी एयरलाइंस या निजी सऊदी कम लागत वाली एयरलाइन फ्लिनास के माध्यम से यात्रा करने वाले व्यक्तियों को 96 घंटे का मुफ्त वीजा प्रदान कर रही हैं. यही नहीं यूके, यूएस शेंगेन वीजा रखने वाले यात्री ई-वीजा या आगमन पर वीजा के लिए पात्र हैं.


यह भी पढ़ें- 1 घंटे में गंवाए अरबों रुपये! फेसबुक, इंस्टाग्राम, थ्रेड ठप होने से मार्क जुकरबर्ग को हुआ कितना नुकसान? जानें