Pakistan Saudi Arabia Relations: मौजूदा समय में पाकिस्तान के हालात बेहद खराब है. स्थिति यह है कि पड़ोसी देश दूसरे देशों से उधार लेकर किसी तरह देश चलाने को मजबूर है. आर्थिक कंगाली के बीच पाकिस्तान को सऊदी अरब की तरफ से एक उम्मीद की किरण आती हुई नजर आ रही है. बताया जा रहा है कि जल्द ही सऊदी अरब, पाकिस्तान में करीब 1 अरब डॉलर का निवेश कर सकता है.


सऊदी अरब की तरफ से यह निवेश बलूचिस्तान प्रांत के चाघी जिले में स्थित रेको डिक कॉपर गोल्ड में हो सकता है. पाकिस्तानी अखबार ट्रिब्यून ने वित्त मंत्रालय के हवाले से बताया है कि सऊदी अरब रेको डिक कॉपर गोल्ड में करीब 1 अरब डॉलर का निवेश करने वाला है. यही नहीं सऊदी पाकिस्तान के ओजीडीसीएल और पीपीएल की जल्द ही कुछ शेयरें भी खरीदने वाला है.


शहबाज शरीफ जल्द ही बनाने वाले हैं खास समिति 


रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ जल्द ही आगामी परियोजना के लिए एक वित्त मंत्रालय की समिति बनाने आए हैं. खास समिति में ओजीडीसीएल के अलावा पीपीएल और ऊर्जा मंत्रालय के प्रमुख अधिकारी भी हिस्सा लेने वाले हैं.


समिति के सदस्य फाइनल चर्चा के लिए सऊदी का करेंगे दौरा


समिति की गठन के बाद समिति के सदस्य फाइनल चर्चा के लिए सऊदी का दौरा करेंगे. इस दौरान दोनों देशों के प्रमुख अधिकारी समझौते के तहत हस्ताक्षर करंगे. इसके बाद सऊदी की तरफ से रेको डिक परियोजना को आगे बढ़ाया जाएगा.


बलूचिस्तान को करीब 33 फीसदी का होगा वित्तीय लाभ


शहबाज शरीफ की गवर्मेंट के मुताबिक इस परियोजना से बलूचिस्तान को करीब 33 फीसदी वित्तीय लाभ हो सकता है. खास परियोजना में करीब 50 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाले बैरिक गोल्ड ने इससे पहले कहा था कि वह सऊदी की तरफ से निवेश के लिए तैयार है.


यह भी पढ़ें- Terrorist Attack: ईरान में जैश-अल-अदल का बड़ा आतंकी हमला, चाबहार समेत तीन जगहों को बनाया निशाना, अब पाकिस्तान का क्या होगा?